Uric Acid में इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है शरीर में यूरिक एसिड का लेवल

Uric Acid Diet: अगर आप यूरिक एसिड जैसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको कुछ चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, नहीं तो यह ब्लड में यूरिक बढ़ाने के साथ अन्य परेशानियां भी खड़ी कर सकती हैं.

Uric Acid में इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज, बढ़ सकता है शरीर में यूरिक एसिड का लेवल

Precaution in uric acid : बीयर को हाई यूरिक एसिड में हाथ भी ना लगाएं.

खास बातें

  • आइसक्रीम, जूस और फास्ट फूड जैसे खाद्य पदार्थों से दूरी बना लेनी चाहिए.
  • बीयर को हाई यूरिक एसिड में हाथ भी न लगाएं.
  • अल्कोहल युक्त ड्रिंक्स को बिल्कुल न पिएं.

High uric acid : यूरिक एसिड को बढ़ाने में कुछ चीजें असर दिखाती हैं जिस चलते उनसे बचना जरूरी हो जाता है. गर्मी के मौसम में अगर आप बीयर पीते हैं तो आपके लिए खतरे की घंटी हो सकती है, जी हां आपने सही पढ़ा. क्योंकि इसमें प्यूरीन (Purine) की मात्रा अधिक होती है, जो ब्लड में यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करती है. ऐसे में अगर आप इससे दूरी बनाकर रखें तो आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर होगा. अगर आप पहले से ही इस गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं तो आपको बिल्कुल भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए. आइए जानते हैं यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को बीयर (Side Effects of beer) पीने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं और किन-किन चीजों से परहेज करना चाहिए. 


 

यूरिक एसिड इन चीजों से करें परहेज  | Foods To Avoid In Uric Acid 

-जैसा कि आपको बताया गया है कि इसमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है जिससे यूरिक एसिड बढ़ने और गाउट अटैक (gout attack) का खतरा हो सकता है. इस बीमारी में 12 आउंस सर्विंग से ज्यादा बीयर पीने से इस अटैक का जोखिम डेढ़ गुना बढ़ जाता है. 

-जिन पेय पदार्थों में अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है उनसे भी ब्लड में यूरिक एसिड की परेशानी बढ़ जाती है. आपको बता दें कि बीयर में ऑग्जेलेट और यूरिक की मात्रा अधिक होती है जो इस बीमारी का कारण बनता है.

-इस मौसम में आप पानी ज्यादा से ज्यादा पिएं. इससे मूत्र पतला होगा और बॉडी में यूरिक एसिड की अधिकता से भी छुटकारा मिल जाएगा. ज्यादा शुगर वाले ड्रिंक्स से भी इस बीमारी में परहेज करना चाहिए, क्योंकि चीनी में पाया जाने वाला फ्रक्टोज यूरिक और गाउट अटैक का खतरा बढ़ा देते हैं.

-इस बीमारी में बीफ, लैंब पोर्क और बेकन और रेड मीट का खाने से भी बचना चाहिए क्योंकि, इसमें भी प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है. जो ब्लड में यूरिक एसिड को बढ़ा सकती हैं. इन सबके अलावा आइसक्रीम, सोडा और फास्ट फूड जैसे खाद्य पदार्थों को भी हाथ नहीं लगाना चाहिए. इनसे भी इस गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com