Food for strong bones: कहीं समय से पहले न हो जाएं हड्डियां कमजोर, इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, मजबूत होंगी Bones

How to make bones stronger : कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और जिसके कारण शरीर में दर्द भी बहुत होता है. ऐसे में जरूरी है कि यह कैल्शियम रिच डाइट अपनाई जाए.

Food for strong bones: कहीं समय से पहले न हो जाएं हड्डियां कमजोर, इन फूड्स को डाइट में करें शामिल, मजबूत होंगी Bones

Strong bones and joints : हर दिन एक केला खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. 

Calcium Rich Diet: मानव शरीर के लिए कैल्शियम (Calcium) बहुत जरूरी है. कैल्शियम से हड्डियों और दांतों (Bone) को मजबूती मिलती है. हृदय (Heart) और मांसपेशियों (Muscles) के ठीक से काम काम करने, खून के थक्के की समस्या से छुटकारा के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी को मेडिकल टर्म में हायपोकैल्शियम कहा जाता है. इस स्थिति में मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर होने लगती है जिससे उनका लचीलापन कम होने लगता है और शरीर (Body) में अकड़न बढ़ने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि कैल्शियम रिच फूड्स (Calcium Rich Food) को डाइट में शामिल किया जाए. आइए जानते हैं ऐसे फूड्स जिन्हें डाइट में शामिल कर हम रख सकते हैं अपनी हड्डियों को फौलाद की तरह मजबूत.

hkg0hj7o

Photo Credit: iStock

कुकर से निकलने वाले पानी को रोकने के लिए अपनाएं यह किचन हैक्स, फिर नहीं गंदा होगा Kitchen

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें यह फूड (Include this food in the diet to make bones strong)

डेयरी फूड्स (Dairy Products)


डेयरी फूड्स कैल्शियम के भरपूर होते हैं. भारतीय खानपान में शामिल दही, दूध व पनीर कैल्शियम से भरपूर होते हैं. प्रति दिन दूध या दही का सेवन करने से शरीर की कैल्शियम की जरूरत आसानी से पूरी की जा सकती है. 

फल व सब्जियां (Fruits And Vegetables)


केला, संतरा जैसे फल व पालक जैसी सब्जियों में भी भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है. हर दिन एक केला खाने से हड्डियों को मजबूती मिलती है.  संतरे के रस में  भरपूर मात्रा में कैल्शियम और विटामिंस होते हैं. इसी तरह पालक की हरी पत्तियां कैल्शियम से भरपूर होती हैं. इन्हें डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी से आसानी से बचाव संभव है. 

3r3op2

Photo Credit: iStock

बाल कुछ ही दिनों में हो जाएंगे कमर तक, बस हरा लेप वाला यह देसी नुस्खा आज से अपना लें, बनाना भी है बेहद आसान

नट्स और ड्राई फ्रूट्स (Nuts And Dry Fruits)


सूखे मेवे कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों का भंडार होते हैं. ये सभी खनिज हड्डियों की सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत और सही सलामत रखने में ये काफी मददगार साबित हो सकते हैं.

t8rt6nu8

विटामिन डी है जरूरी (Vitamin D)


 विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए धूप लेना बहुत जरूरी है. हम, चाहे कितनी भी  कैल्शियम से भरपूर डाइट लें लेकिन अगर शरीर में विटामिन डी की कमी होगी तो कैल्शियम का अवशोषण ही नहीं होगा. इस लिए जरूरी है विटामिन डी की कमी न हो. सुबह की नर्म धूप में कुछ समय बिताने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ऑस्कर विजेता ‘द एलिफेंट व्हिस्परर्स' की टीम से मिले अनुराग ठाकुर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com