दूध में मिलाकर पिएं इन बीजों का पाउडर, Blood Sugar और Cholesterol कंट्रोल होने में मिलती है मदद

Blood Sugar Control: बहुत से बीज हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. उन्हीं में से एक हैं ये बीज जिन्हें पीसकर दूध में मिलाकर पीने पर कई फायदे मिलते हैं.

दूध में मिलाकर पिएं इन बीजों का पाउडर, Blood Sugar और Cholesterol कंट्रोल होने में मिलती है मदद

Cholesterol Control: सेहत के लिए अच्छा साबित होता है इन बीजों का पाउडर.

Healthy Food: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए खानपान में बहुत सी चीजों को सम्मिलित किया जाता है. दूध को खासतौर से शरीर के लिए बेहद फायदेमंद मानते हैं. कभी दूध (Milk) के साथ हल्दी मिलाकर पीने की सलाह दी जाती है तो कभी सूखे मेवे और फल. लेकिन, क्या आपने कभी अलसी के बीजों (Flaxseeds) को पीसकर दूध के साथ पिया है? नहीं, तो अब जान लीजिए सेहत पर अलसी के बीज वाला दूध पीने के फायदों के बारे में. 

Uric Acid बन सकता है कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह, जानिए किस तरह यूरिक एसिड हो सकता है कम 


सेहत के लिए अलसी के बीजों वाला दूध | Flaxseeds with milk benefits for health 

अलसी के बीजों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पायी जाती है. गट हेल्थ और पाचन के लिए खासतौर से अलसी के बीजों के पाउडर (Flaxseeds Powder) को दूध में डालकर पीना फायदेमंद साबित होता है. इसके साथ ही, अलसी के बीजों में प्रोटीन भी पाया जाता है जो दूध के साथ शरीर को कई अलग-अलग दिक्कतों से सुरक्षा देता है. 

ब्लड शुगर 

अलसी के बीज ब्लड शुगर (Blood Sugar) को कम करने में असरदार होते हैं. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो अपने डॉक्टर की सलाह लेकर इन अलसी के बीजों को दूध के साथ मिलाकर पी सकते हैं. प्री-डायबिटीज में भी अलसी के बीजों का पाउडर असरदार साबित हो सकता है. 


पेट के लिए 

पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही अलसी के बीजों का पाउडर दूध के साथ पीने पर कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. इन बीजों में मौजूद फाइबर मलत्याग को आसान बनाने में मदद करता है. 


जोड़ों का दर्द 

अलसी के बीज वाले इस दूध (Flaxseeds Milk) में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, विटामिन और मिनरल मौजूद होते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इस दूध से मांसपेशियों के दर्द से भी राहत मिलती है और घुटनों का दर्द भी ठीक हो सकता है. 


कॉलेस्ट्रोल करे कंट्रोल 

अलसी में कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले गुण होते हैं. शरीर का वजन जरूरत से ज्यादा बढ़ने लगे तो उसमें भी अलसी के बीजों के सेवन की सलाह दी जाती है. ये बीज शरीर में गंदे कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ने से रोकते हैं.

चाहते हैं बढ़ने लगें बाल तो खाना शुरू कर दीजिए ये चीजें, Hair Growth होने लगेगी और लटें बनेंगी घनी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट की गोद भराई: करण जौहर, श्वेता बच्चन और अन्य 'वास्तु' के बाहर कैमरे में हुईं कैद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com