Weight Loss: फिटनेस एक्सपर्ट से जानिए क्या है 100 काउंट चैलेंज जिससे तेजी से वजन घटा सकते हैं आप

100 Count Challenge: एक्सपर्ट के इस वीडियो से जानिए कैसे करें 100 काउंट चैलेंज. यहां बताई एक्सरसाइज आपके वजन को कई गुना तक कर सकती हैं कम. 

Weight Loss: फिटनेस एक्सपर्ट से जानिए क्या है 100 काउंट चैलेंज जिससे तेजी से वजन घटा सकते हैं आप

Weight Loss Routine: एक्सपर्ट के बताए तरीके से तेजी से घटा सकेंगे वजन. 

Weight Loss: बढ़े हुए वजन से अक्सर ही लोग परेशान रहते हैं. कई लोगों की कोशिश रहती है कि वे 2 से 3 महीनों में अपने बढ़ते वजन पर काबू पा लें और पतले हो जाएं. लेकिन, यह समझने में दिक्कत होती है कि आखिर वजन कम करें तो करें कैसे. ऐसे में फिटनेस एक्सपर्ट सपना दुआ का यह वीडियो आपके काम आ सकता है. इस वीडियो को सपना ने अपने इंस्टाग्राम पेज फिट बॉडी माइंड पर शेयर किया है. इसमें सपना 100 काउंट चैलेंज (100 Count Challenge) से वजन घटाने का तरीका बता रही हैं. 100 काउंट चैलेंज क्या है और किस तरह इससे वजन घटाया जा सकता है, जानिए यहां. 

दही में इस एक चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाकर देख लीजिए आज ही, जमी गंदगी निकल जाएगी चुटकियों में

वजन घटाने का 100 काउंट चैलेंज | 100 Count Weight Loss Challenge 

इस 100 काउंट चैलेंज में फिटनेस एक्सपर्ट ने ऐसी 5 एक्सरसाइज बताई हैं जिन्हें रोजाना सिर्फ 100 बार करके वजन तेजी से घटाया जा सकता है. इन एक्सरसाइज (Exercise) में जंपिंग जैक्स, अल्टर्नेट किक्स, अल्टर्नेट नीअप्स, सिट अप्स और टॉ-टच एक्सरसाइज शामिल हैं. 

बालों को घर में ही कर रही हैं कलर तो ध्यान में रखें ये 6 बातें, कहीं बरबाद ना हो जाए आपकी घंटों की मेहनत 

टो टच 

सबसे पहली एक्सरसाइज जो आपको रोजाना 100 बार करनी है वो है टो टच. इस एक्सराइस को करने के लिए दोनों पैरों को फैलाकर सीधे खड़े हो जाएं. इसके बाद कमर को झुकाएं और दाएं हाथ से बाएं पैर के पंजे को छुएं और बाएं हाथ से दाएं पैर के पंजे को छुएं. लगातार पंजे 100 बार छुएं. 

सिट अप्स 

बैली फैट (Belly Fat) और थाई फैट पर इस एक्सरसाइज का सबसे अच्छा असर देखने को मिलता है. आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस किसी सोफा या कुर्सी पर बैठना है और फिर उठना है. लगातार 100 बार इस एक्सरसाइज को करें. 

g6mfraj

अल्टर्नेट किक्स 

अल्टर्नेट किक्स करने के लिए सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाएं पैर को उठाएं और बाएं हाथ को फैलाते हुए पैर को छुएं. दूसरे पैर और हाथ के साथ भी यही प्रक्रिया दोहराएं. 100 बार इस एक्सरसाइज को करें. 

जंपिंग जैक्स 

अपने दोनों हाथों को शरीर के दोनों तरफ से उठाते हुए कंधों के पास एक सीध में लाएं. दोनों पैरों को फैलाकर खड़े हो जाएं. अब हाथों को हवा में उठाएं और पैरों को बाहर की तरफ उछालकर लेकर आएं. हाथों और पैरों को एकसाथ कूंदते हुए अंदर फिर बाहर लेकर जाएं. जंपिंग जैक्स (Jumping Jacks) आपको 100 करने हैं लेकिन आप बीच-बीच में ब्रेक लेकर कर सकते हैं. इसके 20-20 के 5 सेट्स किए जा सकते हैं. 

sf77f03

अल्टर्नेट नीअप्स

अल्टर्नेट नीअप्स करने के लिए अपने दोनों हाथों को मोड़ें. हथेलियों को कान के पास बाहर की तरफ करके रखें. अब दाईं कोहने से बाएं घुटने को छुएं और बाईं कोहनी से दाएं घुटने को. 100 बार इस एक्सरसाइज को करें.

इन एक्सरसाइज को रोजाना 100 बार करने पर तेजी से वजन घटता हुआ नजर आने लगेगा. ना सिर्फ बैली फैट या थाई फैट बल्कि पूरे शरीर के फैट को ये एक्सरसाइज टार्गेट करती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"