दही में इस एक चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाकर देख लीजिए आज ही, जमी गंदगी निकल जाएगी चुटकियों में

Curd Face Pack: त्वचा को दही से एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. टैनिंग दूर करने से लेकर चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने तक में फायदेमंद होता है दही का फेस पैक. 

दही में इस एक चीज को मिलाकर चेहरे पर लगाकर देख लीजिए आज ही, जमी गंदगी निकल जाएगी चुटकियों में

Face Pack For Clear Skin: त्वचा को निखार देते हैं दही के फेस पैक्स. 

Skin Care: स्किन केयर में फेस पैक्स सबसे किफायती और असरदार नुस्खे साबित होते हैं. बाजार से खरीदे गए फेस पैक्स और घर पर बनाए जाने वाले फेस पैक (Face Pack) लगभग एक जैसे ही होते हैं जिनमें से घरेलू फेस पैक को ही ज्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा के लिए चुनती हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि घर पर बने फेस पैक्स में केमिकल नहीं होते और ये फेस पैक्स प्राकृतिक होते हैं. दही से भी ऐसे ही फेस पैक्स बनाए जा सकते हैं जो त्वचा से टैनिंग, डेड स्किन सेल्स और जमी हुई गंदगी दूर करके चेहरे को निखार देते हैं. जानिए दही में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं कि सुंदरता पर चार चांद लग जाएं. 

Skin Pigmentation: क्यों होती है चेहरे पर झाइयां? यहां जानिए समय रहते इस दिक्कत से कैसे बच सकती हैं आप

साफ त्वचा के लिए दही के फेस पैक्स | Curd Face Packs For Clear Skin 

दही और टमाटर 

गर्मियों में तेज धूप के कारण स्किन पर टैनिंग हो जाती है. इस टैनिंग (Tanning) को दूर करने के लिए दही और टमाटर का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. टमाटर से स्किन को विटामिन ए, के और बी मिलता है. इसका इस्तेमाल स्किन से टैनिंग दूर करता है, एक्सेस ऑयल को हटाता और सनबर्न के साथ-साथ एक्ने दूर करने में भी असरदार है. टमाटर (Tomato) का इस्तेमाल स्किन से झुर्रियां कम करने के लिए और त्वचा को जवां बनाए रखने के लिए भी किया जाता है. वहीं, दही त्वचा को नमी देता है, टैनिंग हल्की करता है और टमाटर के साथ मिलाकर लगाने पर डेड स्किन सेल्स का सफाया कर देता है. इस फेस पैक से स्किन एक्सफोलिएट भी होती है. 

10 रुपये में बना लीजिए यह DIY हेयर सीरम, बाल हो जाएंगे इतने सिल्की कि नहीं बंधेगी फिर चोटी

9gfak8d8

Photo Credit: iStock

दही और टमाटर का फेस पैक बनाने के लिए एक टमाटर पीसकर उसमें 2 चम्मच दही मिला लें. चेहरा धोकर पौंछ लें. इसके बाद इस फेस पैक को अच्छी तरह पूरे चेहरे, गर्दन और गले पर लगाएं और 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद सादे पानी से धो लें. चेहरे पर कुछ देर साबुन के इस्तेमाल से परहेज करें. 

दही और शहद 

स्किन के लिए दही और शहद का फेस पैक भी कुछ कम अच्छा साबित नहीं होता. इस फेस पैक से स्किन पर बेदाग निखार नजर आता है. फेस पैक बनाने के लिए बराबर मात्रा में दही (Curd) और शहद को मिलाएं और चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

दही और बेसन 

ऑयली स्किन के लिए यह फेस पैक परफेक्ट साबित होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए एक चम्मच बेसन (Besan) में 2 चम्मच दही लेकर मिला लें. जब पेस्ट मुलायम हो जाए तो इसे चेहरे पर लगा लें. फेस पैक सूख जाने के बाद चेहरा धोएं. 

7oaq428o
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA 2023: सपना चौधरी ने अपने कान्स अनुभव साझा किए