विज्ञापन

हाथ-पैरों में होने वाली झनझनाहट की वजह हो सकती है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाने पर दूर होगी दिक्कत

Vitamin Deficiency: शरीर में किसी भी पोषक तत्व की कमी होती है तो स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की संभावना बढ़ जाती है. यहां भी ऐसे ही एक विटामिन की कमी और उसके स्त्रोतों के बारे में बताया जा रहा है. 

हाथ-पैरों में होने वाली झनझनाहट की वजह हो सकती है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाने पर दूर होगी दिक्कत
Sensation In Hand And Feet: जानिए किस विटामिन की कमी से होती है हाथ-पैरों में झनझनाहट की दिक्कत. 

Vitamin Sources: सेहत को दुरुस्त रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाना जरूरी होता है. विटामिन भी सेहत को बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं और एक ऐसा ही फायदेमंद विटामिन है विटामिन बी12. इस विटामिन को कोबालामिन भी कहते हैं. शरीर में विटामिन बी12 की कमी (Vitamin B12 Deficiency) होती है तो त्वचा पीली पड़ना शुरू हो सकती है, वजन कम होने लगता है, बार-बार भूख का एहसास होता है, उल्टी जैसा लगता है, हाथ-पैरों में झनझनाहट (Sensation in feet) की दिक्कत होती है और साथ ही हाथ-पैर वक्त-बेवक्त सुन्न भी पड़ जाते हैं. ऐसे में दिक्कत बढ़े उससे पहले ही विटामिन बी12 की कमी को पूरा करना जरूरी है. यहां ऐसी ही कुछ खानपान की चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिनसे विटामिन बी12 की कमी पूरी हो जाती है. 

चेहरे पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो इन 4 नुस्खों से दूर होगी दिक्कत, ओपन पोर्स होने लगेंगे कम

विटामिन बी12 के स्त्रोत | Sources Of Vitamin B12 

मछली 

मछली में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है. एक कप या 150 ग्राम तक सार्डिन में 554 प्रतिशत तक विटामिन बी12 होता है. 

अंडे 

विटामिन बी12 के स्त्रोतों में अंडों को भी गिना जाता है. अंडे (Eggs) पोषक तत्वों का पावरहाउस कहे जाते हैं. इनसे शरीर को विटामिन बी12 के साथ ही विटामिन बी2 की भी अच्छी मात्रा मिल जाती है. 

दूध 

दूध को भी विटामन बी12 का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. दूध से शरीर को विटामिन बी12 ही नहीं बल्कि कैल्शियम और विटामिन डी की भी अच्छी मात्रा मिलती है. 

चिकन 

चिकन में भी विटामिन बी12 होता है. 75 ग्राम चिकन से शरीर को 0.3 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 मिलता है. ऐसे में विटामिन बी12 पाने के लिए चिकन भी खाया जा सकता है. 

फोर्टिफाइड सीरियल्स 

विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए फोर्टिफाइड सीरियल्स भी खाए जा सकते हैं. इन सीरियल्स को खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 मिल जाता है. वीगन लोगों के लिए भी फोर्टिफाइड फूड्स अच्छा ऑप्शन होते हैं. 

दही 

खानपान में दही को शामिल करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. दही खाने पर शरीर को विटामिन बी12, विटामिन डी और प्रोबायोटिक्स भी मिलते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बस 2 चम्मच की मदद से घर पर बन जाएंगे इतने सुंदर ईको फ्रेंडली गणपति, बाजार के महंगे गणेश से ज्यादा हैं बेहतर
हाथ-पैरों में होने वाली झनझनाहट की वजह हो सकती है इस विटामिन की कमी, जानिए क्या खाने पर दूर होगी दिक्कत
डॉक्टर से जानिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद मसाज कब से शुरु करें और इसके फायदे
Next Article
डॉक्टर से जानिए सिजेरियन डिलीवरी के बाद मसाज कब से शुरु करें और इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com