विज्ञापन

चेहरे पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो इन 4 नुस्खों से दूर होगी दिक्कत, ओपन पोर्स होने लगेंगे कम

Open Pores Home Remedies: चेहरे पर नजर आने वाले बड़े छिद्रों को ओपन पोर्स कहा जाता है. इन ओपन पोर्स को कम करने में घर की ही कुछ चीजें बेहद अच्छा असर दिखा सकती हैं. 

चेहरे पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो इन 4 नुस्खों से दूर होगी दिक्कत, ओपन पोर्स होने लगेंगे कम
Home Remedies For Open Pores: ओपन पोर्स कम करने के लिए आजमाए जा सकते हैं कुछ तरीके. 

Skin Care: ओपन पोर्स त्वचा पर नजर आने वाले बड़े छिद्र होते हैं जो गड्ढे जैसे दिखाए पड़ते हैं. इन ओपन पोर्स के कारण स्किन का टेक्सचर बिगड़ा हुआ दिखता है. इन छिद्रों में जब तेल, गंदगी और डेड स्किन जम जाती है तो ये पोर्स बड़े नजर आने लगते हैं. ज्यादा गालों और नाक पर ओपन पोर्स (Open Pores) नजर आते हैं. इन पोर्स के निकलने की वजह उम्र का बढ़ना, स्किन केयर की बुरी आदतें, जेनेटिक्स और सन डैमेज भी हो सकता है. ऐसे में इन ओपन पोर्स को कम करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर देखे जा सकते हैं. 

बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम तो इस तेल को बना लीजिए घर पर, जड़ों से सिरों तक मजबूत हो जाएंगे हेयर 

ओपन पोर्स के घरेलू उपाय | Open Pores Home Remedies 

बेसन का फेस पैक 

बेसन में दही मिलाकर फेस पैक बनाया जा सकता है. इस फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इससे स्किन क्लेंज भी होती है और एक्सफोलिएट भी. क्लेंजिंग और एक्सफोलिएशन ओपन पोर्स को कम करने में असरदार होते हैं. 

बर्फ के टुकड़े 

बर्फ को त्वचा पर मलने से ओपन पोर्स कम होने में असर दिख सकता है. आइस क्यूब्स का असर अच्छा दिखता है और इससे चेहरे को ताजगी और ठंडक भी मिल जाती है. आइस क्यूब्स का इस्तेमाल चेहरे पर रोजाना भी किया जा सकता है. 

मुल्तानी मिट्टी 

त्वचा की देखरेख में अक्सर ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी ओपन पोर्स को सिंकुड़ने में मदद करती है. इससे इरिटेटेड स्किन की दिक्कत भी कम हो जाती है. मुल्तानी मिट्टी को पानी या गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने तक रखें. इसके बाद धोकर हटा लें. मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) में दही या टमाटर का रस मिलाकर भी फेस पैक तैयार किया जा सकता है. 

लगाएं सनस्क्रीन 

धूप से हुए डैमेज के कारण भी स्किन पर ओपन पोर्स दिखने लगते हैं. ऐसे में सनस्क्रीन लगाना बेहद जरूरी है. रोजाना बिना भूले सनस्क्रीन जरूर लगाएं. सनस्क्रीन लगाने पर चेहरा धूप से तो बचता ही है, साथ ही चेहरे पर निखार भी नजर आता है. 

ओट्स 

स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए ओट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है. ओट्स से चेहरे की डेड स्किन सेल्स हटती हैं और ओपन पोर्स कम हो सकते हैं. ओट्स को पीसकर इसमें दही मिलाएं ओर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर हल्के हाथों से मलकर चेहरा धोकर साफ कर लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Hartalika Teej का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और जानें पारण का समय | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आपके स्वभाव में नज़र आने वाले ये लक्षण नेगेटिव थॉट्स के हैं संकेत, हो जाइए सतर्क
चेहरे पर दिखते हैं गहरे धब्बे तो इन 4 नुस्खों से दूर होगी दिक्कत, ओपन पोर्स होने लगेंगे कम
ग्रीन टी से घर पर तैयार करिए हीट प्रोटेक्टेंट हेयर स्प्रे, बाल की सेहत हो जाएगी अच्छी
Next Article
ग्रीन टी से घर पर तैयार करिए हीट प्रोटेक्टेंट हेयर स्प्रे, बाल की सेहत हो जाएगी अच्छी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com