चेहरे की झाईंयों को करना है कम तो आज से शुरू करें योग, महंगी क्रीम लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Yogasan: झाईंयों से त्वचा डल हो जाती है और चेहरे का स्पार्क गायब होने लगता है. ऐसे में आप महंगी से महंगी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं ठीक करने के लिए जबकि यह योग से कम हो सकता है.

चेहरे की झाईंयों को करना है कम तो आज से शुरू करें योग, महंगी क्रीम लगाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

Beauty tips: सूर्य मस्कार से चेहरे की झाईं होगी कम.

खास बातें

  • सूर्य नमस्कार से ठीक होगी झाईं.
  • कपाल भाति भी है बेस्ट योगासन.
  • कमलासन से पेट की भी समस्या होती है ठीक.

Facial freckles : महिलाओं व लड़कियों की त्वचा संबंधी परेशानियों में एक समस्या बहुत आम है झाईं (freckles) की. इस स्किन प्रॉब्लम (skin problem) के कई कारण हैं, जैसे आनुवांशिकी और वंशानुगत या फिर खराब दिनचर्या और हार्मोनल डिसबैलेंस. इन वजहों से त्वचा का रंग झाइयों में परिवर्तित हो जाता है. इससे त्वचा डल हो जाती है और चेहरे का स्पार्क गायब होने लगता है. ऐसे में आप महंगी से महंगी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं ठीक करने के लिए जबकि इसके लिए आपको योग (Yogasan for freckles) का सहारा लेना होगा. क्योंकि इससे आंतरिक और बाह्य दोनों तरीकों से हील होगा.

झाईं ठीक करने के लिए योग | Yogasan for freckles

माइंड वॉक | Mind walk

यह योग प्राचीन योगों में से एक है. इसे करने के लिए आपको 8 की आकृति में दक्षिण से उत्तर दिशा में चलना होगा उसके बाद दूसरी दिशा में चाल बदलते हुए आगे बढ़ना है. ऐसा आपको 20 मिनट तक करना होगा.

कपालभाति प्राणायाम | Kapalbhati yoga 

झाईंयों को ठीक करने के लिए आपको कपालभाति करनी चाहिए यह स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है.  इसको करने से पाचन तंत्र और पेट की मसल्स मजबूत होती हैं. इसके अलावा यह बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन को अच्छा करता है. इसके करने से चेहरे पर ग्लो आती है.

सूर्य नमस्कार | Surya namskar 

यह प्राणायाम भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. आपको बता दें कि सूर्य, ऊर्जा, शक्ति और जीवन शक्ति का प्रतिनिधि है. इसके करने से बॉडी बैलेंस होती है साथ ही चेहरे पर निखार आता है.

कमलासन | kamlasan 

इस आसन को करने से आपकी आंखों की सूखापन, खट्टी डकार, कब्ज, स्किन का डलनेस, झाइयों से जल्द छुटकारा मिलता है. इसके अलावा आप सूर्य मुद्रा में भी बैठ सकती हैं. यह भी स्किन के लिए लाभकारी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शिल्‍पा शेट्टी और शमिता शेट्टी मुंबई एयरपोर्ट पर हुईं स्‍पॉट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com