विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 26, 2023

दिखने लगा है धुंधला और बढ़ानी है आंखों की रोशनी, तो गाजर के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं फायदेमंद

Eyesight Improving Foods: आंखों की रोशनी तेज करने के लिए कुछ चीजें खाने पर मिलता है फायदा. देखने में फिर नहीं होती दिक्कत.

Read Time: 3 mins
दिखने लगा है धुंधला और बढ़ानी है आंखों की रोशनी, तो गाजर के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं फायदेमंद
Vision Improving Foods: इन चीजों से बढ़ती है आंखों की रोशनी. 

Healthy Eyes: आंखों की रोशनी कम होने के कई अलग-अलग कारण होते हैं. चाहे बच्चे हों या फिर बड़े-बूढ़े, किसी भी उम्र में व्यक्ति की आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होना शुरू हो जाती है. लेकिन, कुछ आम कारणों की बात करें तो इनमें जरूरत से ज्यादा टीवी देखना, मोबाइल या कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठे रहना, आंखों गड़ाए पढ़ते रहना और खानपान में पोषक तत्वों की कमी शामिल है. ऐसे में कुछ खाने की चीजों का सेवन आंखों की रोशनी तेज करने में फायदेमंद साबित हो सकता है. इन फूड्स से आंखों को वो सभी पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी उसे जरूर होती है. इनसे आंखों को विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, विटामिन ई, विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक के साथ-साथ एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिलते हैं. 

रोजाना सुबह इन बीजों का पानी पीना कर दिया शुरू तो पिघलने लगेगी पेट की चर्बी, पाचन भी रहेगा ठीक 

आंखों की रोशनी बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Improve Eyesight 

अखरोट 

आंखों की सेहत दुरुस्त रखने के लिए और रोशनी बढ़ाने के लिए अखरोट खाए जा  सकते हैं. अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स होते हैं और इससे जिंक, विटामिन ई और कई फायदेमंद तत्व भी मिलते हैं. इन्हें स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है. 

White Hair: नारियल तेल में मिलाकर लगा लें यह चीज, जड़ों से सिरों तक काले हो जाएंगे सफेद बाल

ब्रोकोली 

विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर ब्रोकोली (Broccoli) विटामिन ए की भी अच्छी स्त्रोत है. इससे उम्र से जुड़ी आंखों की दिक्कतें खासतौर से ठीक होती हैं. ब्रोकोली को सलाद, सब्जी या सूप में डालकर खाया जा सकता है. 

शकरकंदी 

शरीर के लिए हेल्दी खानपान की चीजों में शकरकंदी का जिक्र आता है. शकरकंदी में बीटा कौरोटिन भी होते हैं और इससे आंखों को भी फायदा मिलता है. शकरकंदी में मौजूद बीटा कैरोटिन आखों को कम रौशनी में एडजस्ट होने में मदद करता है. 

केसर 

स्वास्थ्य से ज्यादा केसर का इस्तेमाल सुंदरता बढ़ाने के लिए होता है जबकि सेहत को अच्छा रखने में भी केसर बेहद फायदेमंद है. केसर से आंखें प्रोटेक्ट होती हैं और इससे आंखों की रोशनी (Eye Vision) बढ़ने में भी असर नजर आ सकता है. इसके अलावा, आखों की बीमारियों की संभावना भी कम होती है. 

अंडा 

अंडे का पीला भाग (Egg Yolk) खासतौर से आंखों की रोशनी बढ़ाने में असरदार है. इनमें लुटेन की अच्छी मात्रा होती है जो मैक्यूलर बीमारियों को कम करते हैं. इससे आंखों को फायदा मिलता है और उम्र के साथ कमजोर होती आंखों की दिक्कत भी कम होती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हार्ट अटैक का खतरा हो जाएगा कम अगर रोज पीएंगे इस लाल सब्जी का जूस, एक्सपर्ट भी देते हैं लेने की सलाह
दिखने लगा है धुंधला और बढ़ानी है आंखों की रोशनी, तो गाजर के अलावा ये 5 फूड्स भी हैं फायदेमंद
न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट से जानिए किस तरह एसिडिटी और कब्ज से मिलेगा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;