सुबह सोकर उठने पर महसूस होती है आंखों में जलन तो यह हो सकता है कारण, जानिए कैसे दूर होगी दिक्कत 

Burning Eyes Problem: अगर आप भी सोकर उठने के बाद आंखों में जलन महसूस करते हैं तो इससे छुटकारा पाने के कई तरीके होते हैं. यहां जानिए इस बर्निंग सेनसेशन से कैसे मिलेगी निजात. 

सुबह सोकर उठने पर महसूस होती है आंखों में जलन तो यह हो सकता है कारण, जानिए कैसे दूर होगी दिक्कत 

Eyes Burning In The Morning: कई कारणों से सोकर उठने के बाद होती है आंखों में जलन. 

Burning Eyes Home Remedies: कई बार हम सुबह सोकर उठते हैं तो आंखों में अचानक से तेज जलन होने लगती है. इस जलन से आंखों में तकलीफ होती है और हाथ लगाना भी मुश्किल हो जाता है. बर्निंग आइज (Burning Eyes) की दिक्कत के कई कारण हो सकते हैं. जरूरत से ज्यादा आंखों में ड्राइनेस होने से, आंखों मं किसी तरह की एलर्जी से या फिर धूप के कारण आंखों को ज्यादा नुकसान होता है तो आंखों में जलन की दिक्कत होने लगती है. यहां जानिए अगर आपकी आंखों में भी सोकर उठने के बाद जलन महसूस होती है तो किन तरीकों से इस जलन से छुटकारा पाया जा सकता है और तकलीफ से निजात मिलती है. 

क्या आप जानते हैं चिरौंजी को चेहरे पर लगाने का तरीका, त्वचा पर आ जाता है बेदाग निखार

आंखों की जलन के घरेलू उपाय | Home Remedies For Burning Eyes 

  • आंखों की जलन दूर करने के लिए कुछ आम बातों को ध्यान में रखा जा सकता है. सबसे पहले सुबह उठकर अपनी आंखों पर ठंडा पानी छिड़कें या ठंडे पानी से आंखों की सफाई करें.
  • अगर आंखों में जलन के साथ-साथ खुजली भी होती है तो आंखों में आई ड्रॉप्स (Eye Drops) डालें. 
  • आंखों को रगड़ने की आदत छोड़ें. आपको सुबह के समय तो आंखें रगड़ने से परहेज करना ही है, साथ ही कोशिश करें कि आम दिनों में भी आप अपनी आंखों को ना रगड़ते रहें. इससे तकलीफ बढ़ती है. 
  • अपने स्क्रीन टाइम (Screen Time) को कम करें. कई बार हमारा स्क्रीन टाइम यानी मोबाइल या कंप्यूटर इस्तेमाल करने का समय इतना ज्यादा होता है कि उससे आंखों पर प्रभाव पड़ने लगता है. इसी कारण आंखों में जलन महसूस होने लगती है. ऐसे में स्क्रीन टाइम को कम करना जरूरी होता है. 
  • शरीर में पानी की कमी या डिहाइड्रेशन होने पर भी आंखे जलती हैं. ऐसे में शरीर की पानी की कमी को दूर करें. पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें और कोशिश करें कि रात के समय जरूर पानी पीकर सोएं. 
  • धूप से भी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसीलिए धूप में जाते समय आंखों को ढकें या फिर धूप की तरफ सीधा देखने से परहेज करें. धूप की हानिकारण किरणों से बचे रहने के लिए सनग्लासेस लगाकर रख सकते हैं. 
  • अगर आंखों में जरूरत से ज्यादा जलन हो और तकलीफ दूर होने का नाम ना ले तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.