विज्ञापन
This Article is From Dec 09, 2022

Eye Health: इन 5 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं आंखों की रोशनी, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत और असर भी दिखेगा अच्छा 

Eye Care Tips: कई कारण हैं जो आंखों की रोशनी को प्रभावित करते हैं. यहां जानिए कैसे प्राकृतिक तरीके से आंखों की रोशनी बढ़ाई जा सकती है.  

Eye Health: इन 5 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं आंखों की रोशनी, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत और असर भी दिखेगा अच्छा 
How To Increase Eyesight: इस तरह बढ़ेगी आंखों की रोशनी. 

Eye Health: आंखों को धूप, धूल, मिट्टी और ना जाने किन-किन चीजों के संपर्क में आना पड़ता है. इससे आंखों की सेहत पर तो असर पड़ता ही है साथ ही आंखों की रोशनी भी प्रभावित होने लगती है. वहीं, लोग अलग-अलग तरह के आई प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगे हैं और उसपर आंखों को जहां-तहां मसलने लगते है जो आंखों को बाहरी ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से भी नुकसान पहुंचाता है. हालांकि, यहां दिए गए नेचुरल नुस्खे पूरी तरह से आपके आंखों की रोशनी (Eyesight) नहीं बढ़ाएंगे लेकिन कुछ हद तक कारगर जरूर होंगे, साथ ही इनसे आपको आंखों की सही देखरेख करने में मदद मिलेगी. 

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips


आंखों की रोशनी बढ़ाने के नेचुरल तरीके | Natural Ways To Increase Eyesight 

20-20-20 रूल अपनाएं 

लगातार कंप्यूटर के आगे बैठे रहने से आंखों पर जरूरत से ज्यादा प्रभाव पड़ता है. इससे आंखों की रोशनी कम और चश्मे का नंबर बढ़ता चला जाता है. ऐसे में 20-20-20 रूल को अपनाएं. इस रूल में आपको हर 20 मिनट बाद 20 सैकंड के लिए 20 फुट दूर किसी चीज को देखना होता है. यह तरीका अपनाना बेहद आसान है और इसमें आपके सिर्फ 20 सैकंड ही खर्च होते हैं. 

इन विटामिन को करें डाइट में शामिल 


आंखों की देखरेख (Eye Care) के लिए और साथ ही रोशनी में इजाफा करने के लिए आपको अपनी डाइट में उन पोषक तत्वों को मिलाना जरूरी है जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं. अपनी डाइट में विटामिन ए, सी और ई को शामिल करें, साथ ही जिंक से भरपूर चीजों को खानपान का हिस्सा बनाएं क्योंकि इसमें जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आंखों के लिए अच्छे हैं. गाजर (Carrot), लाल शिमला मिर्च, पालक, ब्रोकली और शकरकंदी आंखों के लिए अच्छे फूड्स हैं. 

आंखों के लिए आईवियर 

आपको जगह के हिसाब से एक्टिव आईवियर पहनना चाहिए. अगर गराज में कोई काम कर रहे हैं तो उसके हिसाब से मोटे चश्मे पहनें, स्विमिंग के समय स्विमिंग वाले ग्लासेस आदि. इसके अलावा धूप में सनग्लासेस भी लगाए जा सकते हैं. 

केमिकल वाली चीजों को कहें ना 

बहुत से स्किन केयर और हेयर केयर प्रोडक्ट्स ऐसे हैं जो आंखों के पास लगाने पर बेहद नुकसानदायक साबित होते हैं. इन केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स से आंखों से पानी निकलने लगता है और आंखों में जलन महसूस होती है. इस तरह के प्रोडक्ट्स को आंखों के पास लगाने से बचें. अगर आंखों में किसी भी चीज को लगाने पर जलन महसूस हो तो उसे तुरंत धो दें और आखों पर ठंडे पानी की छींटें डालें. 

गंदगी रखें दूर 


यह सबसे आम गलती है जो लोग अक्सर करते हैं. गंदे हाथों को आंखों में डालने या गंदे हाथों से आंखों को छूने पर आंखों को बेहद नुकसान पहुंचता है. इससे आंखों की प्रोटेक्टिव लेयर को भी नुकसान हो सकता है. ऐसा करने से बचें. साथ ही, आंखों के चश्मे को भी साफ करते रहें जिससे गंदगी आंखों की पहुंच से दूर रहे. 

High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
Eye Health: इन 5 नेचुरल तरीकों से बढ़ाएं आंखों की रोशनी, नहीं करनी पड़ेगी ज्यादा मेहनत और असर भी दिखेगा अच्छा 
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com