विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 09, 2022

High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 

High Cholesterol Signs: हाई कॉलेस्ट्रोल कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. इस तरह पहचाने जा सकते हैं शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण. 

Read Time: 3 mins
High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 
High Cholesterol Symptoms: पैरों पर दिखते हैं हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण. 

Bad Cholesterol: जीवनशैली की बुरी आदतें कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का कारण बनती हैं. खानपान में जरूरत से ज्यादा मसालेदार और तैलीय चीजों को शामिल करने पर शरीर का कॉलेस्ट्रोल लेवल (Cholesterol Level)  बढ़ जाता है जिसके लक्षण शरीर के कुछ हिस्सों में भी देखे जा सकते हैं. आमतौर पर अच्छे और बुरे कॉलेस्ट्रोल के बीच फर्क करने के लिए ब्लड टेस्ट करवाया जाता है. वहीं, मोटापा और दिल के आसपास दर्द महसूस होना भी हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) के चलते हो सकता है. यहां जानिए हाई कॉलेस्ट्रोल से पैरों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में जो कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण हो सकते हैं. 

महिलाओं के लिए बेहद अच्छे साबित होते हैं ये 4 तरह के जूस, सेहत को मिलते हैं ढेरों फायदे 

पैरों पर हाई कॉलेस्ट्रोल के लक्षण | High Cholesterol Signs On Legs 

नाखून का रंग 


हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण पैरों के नाखूनों का रंग बदल सकता है. नाखून (Nails) के आसपास की स्किन भी रंग बदलती हुई दिख सकती है. इसके अलावा पंजों की स्किन चमकदार हो जाती है और टाइट महसूस होती है, साथ ही नाखून मोटे होकर धीमी गति से बढ़ते हैं. 

ठंडा पड़ना 

पैरों का ठंडा पड़ना भी हाई कॉलेस्ट्रोल का लक्षण (Symptom) है. पैर सर्दियों के मौसम में तो ठंडे हो ही जाते हैं, लेकिन अगर तपती गर्मी में भी ठंडे पड़ने लगें तो इसकी वजह हाई कॉलेस्ट्रोल हो सकती है. 

पैरों में दर्द 


कॉलेस्ट्रोल बढ़ जाने पर रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं जिससे शरीर में खून बहने की गति धीमी पड़ जाती है या फिर ब्लड फ्लो में रुकावट आती है. इससे पैरों में दर्द (Leg Pain) की दिक्कत रहने लगती है. उठते-बैठते हुए भी पैरों में तकलीफ महसूस होती है. 

अचानक से मरोड़ 


अगर चलते-चलते या फिर अचानक से पैरों में क्रैंप्स या मरोड़ उठने लगे तो यह भी कॉलेस्ट्रोल बढ़ने का लक्षण हो सकता है. ऐसा हाई कॉलेस्ट्रोल के कारण मांसपेशियों को होने वाले नुकसान के कारण होता है. 

घाव ना भरना 

पैरों के तलवे या पंजे पर लगे घाव लंबे समय तक नहीं भर रहे हैं तो हो सकता है कि आपके शरीर में कॉलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ चुकी है. यह बुरे ब्लड सर्कुलेशन के चलते होता है जिससे सबसे ज्यादा नुकसान पैरों को होता है. इससे पैरों पर फोड़े-फुंसी ठीक होने में जरूरत से ज्यादा समय लगने लगता है. 
 

सर्दियों में फटने लगे हैं होंठ और रूखेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये 5 तरीके, सोफ्ट हो जाएंगे Lips

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
High Cholesterol: पैरों पर दिखने लगते हैं कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण, समय रहते पहचानें इस तरह 
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com