विज्ञापन

एक्सपर्ट ने बताया इस एक एक्सरसाइज से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा फायदा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल 

Exercise For Diabetes Patients: डायबिटीज के मरीज अगर रोजाना वॉक करने नहीं जा पा रहे तो यहां एक्सपर्ट की बताई एक एक्सरसाइज कर सकते हैं. इस एक्सरसाइज से ब्लड शुगर लेवल्स कम होने में असर दिखता है. 

एक्सपर्ट ने बताया इस एक एक्सरसाइज से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा फायदा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल 
इस तरह शरीर का हाई शुगर लेवल हो सकता है कम. 

Diabetes Management: डायबिटीज मैनेजमेंट के लिए खासतौर से खानपान और एक्सरसाइज पर ध्यान दिया जाता है. डायबिटीज में व्यक्ति का वजन भी बढ़ने लगता है इसलिए वजन को कंट्रोल में रखना भी जरूरी होता है. लेकिन, डायबिटीज के मरीजों के लिए एक्सरसाइज (Exercise) कर लेना इतना आसान भी नहीं है क्योंकि उन्हें अपना ब्लड शुगर लेवल ट्रैक करना पड़ता है जिससे शुगर लेवल्स ना जरूरत से ज्यादा कम हो जाएं और ना जरूरत से ज्यादा बढ़ जाएं. ऐसे में एक्सपर्ट की बताई यह एक एक्सरसाइज की जा सकती है. न्यूट्रिशनिस्ट प्रीतिका श्रीनिवासन का अपना इंस्टाग्राम अकाउंट है जिसपर वे सेहत से जुड़े टिप्स वगैरह साझा करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक पोस्ट में प्रीतिका उस एक्सरसाइज के बारे में बता रही हैं जिसे करने पर डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिलता है और ब्लड शुगर लेवल्स (Blood Sugar Levels) कंट्रोल में रहते हैं. 

चेहरे पर निकलती हैं पस वाली फुंसियां, तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू

डायबिटीज के मरीजों के लिए एक्सरसाइज | Exercise For Diabetes Patients 

इस एक्सरसाइज को सोलियस मसल पुश-अप कहते हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए बिस्तर के किनारे बैठें, अपने पैरों को जमीन पर सपाट रखें और घुटनों को 90 डिग्री के एंगल पर रखें. अब पंजों को जमीन पर ही रखें और एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं और फिर नीचे रखें. इस एक्सरसाइज से ग्लूकोज यूटिलाइजेशन होता है और उसका असर कम होने लगता है. एक्सपर्ट का कहना है कि डायबिटीज के मरीजों के लिए यह एक्सरसाइज बेहद फायदेमंद है. यह एक्सरसाइज वॉकिंग, इंटरमिटेंट फास्टिंग और अन्य एक्सरसाइज से ज्यादा असरदार होती है. 

इस एक्सरसाइज से ऑक्सीडेटिव मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिससे ब्लड शुगर और फैट बर्न होता है. इस एक्सरसाइज को जितनी देर चाहे किया जा सकता है और इससे थकान भी नहीं होती है. 

वॉकिंग है फायदेमंद 

डायबिटीज के मरीज इस एक्सरसाइज के अलावा वॉकिंग (Walking) कर सकते हैं. घर पर या बाहर पार्क में जाकर वॉक की जा सकती है. आधा घंटा ब्रिस्क वॉक करना भी बेहद फायदेमंद होता है. दिन में किसी भी समय ब्रिस्क वॉक की जा सकती है. 

कर सकते हैं डांस 

डांस करना एक मजेदार एक्सरसाइज साबित होता है. आप एरोबिक्स कर सकते हैं या बॉलीवुड डांसिंग भीं. ध्यान रहे कि आप खुद को थकाकर बहुत ज्यादा देर डांस ना करें. आप चाहे तो 20 से 30 मिनट के लिए डांस कर सकते हैं. 

योगा 

योगा कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों से छुटकारा दिलाने में असरदार होती है. ब्लड शुगर मैनेज करने में योगा के फायदे देखने को मिलते हैं. आप घर पर योगा कर सकते हैं या योगा एक्सपर्ट से योगा सीख सकते हैं. डायबिटीज में वेट मैनेजमेंट के लिए योगा बेहद फायदेमंद होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्या है चेहरा धोने का सही तरीका, छोटी-छोटी बातों का भी ध्यान रखना है जरूरी
एक्सपर्ट ने बताया इस एक एक्सरसाइज से डायबिटीज मरीजों को मिलेगा फायदा, कंट्रोल में रहेगा ब्लड शुगर लेवल 
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Next Article
रोज 1 सेब खा लेंगे तो शरीर को मिलेंगे ऐसे फायदे, जिसके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com