विज्ञापन

चेहरे पर निकलती हैं पस वाली फुंसियां, तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू

Drinks For Cystic Acne: त्वचा की दिक्कतें बाहरी दवाइयों से ही नहीं बल्कि अंदरूनी रूप से अच्छी डाइट लेने पर भी ठीक हो सकती है. यहां जानिए न्यूट्रिशनिस्ट की बताई ऐसी ही एक फायदेमंद ड्रिंक के बारे में. 

चेहरे पर निकलती हैं पस वाली फुंसियां, तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू
इस ड्रिंक को पीने पर कम होगी सिस्टिक एक्ने की दिक्कत. 

Skin Care: ज्यादातर चेहरे पर पस वाले पिंपल्स निकलने की दिक्कत हो जाती है. ये पस वाले पिंपल्स (Cystic Acne) सफेद और लाल रंग के नजर आते हैं और फूल जाते हैं. कई बार तो व्यक्ति इन्हें दबाकर फोड़ने पर भी मजबूत हो जाता है लेकिन फुंसियों को फोड़ने पर उनके परमानेंट निशान पड़ सकते हैं. इसीलिए फुंसियों को ना फोड़ने की ही सलाह दी जाती है. यूं तो आमतौर पर फुंसियां (Pimples) कुछ दिनों में खुद ही चली जाती हैं, लेकिन अगर आएदिन चेहरे पर फुंसियां निकलती रहें तो चिंता होने लगती है. ऐसे में न्यूट्रिशनिस्ट की बताई यह एक ड्रिंक पस वाली फुंसियों को कम करने में मददगार होती है. न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा का कहना है कि इस ड्रिंक को बनाकर पीने पर पस वाली फुंसियां कम होने लगती हैं. यहां जानिए किस तरह बनाई जा सकती है यह फायदेमंद ड्रिंक. 

बालों को बढ़ाने और मोटा-घना बनाने में असरदार होता है यह तेल, करी पत्ते डालकर पकाएं और लगा लें सिर पर 

पस वाली फुंसियों के लिए होममेड ड्रिंक | Homemade Drink For Cystic Acne 

न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस ड्रिंक को बनाने के लिए आपको पुदीने के पत्तों, नींबू के रस और चिया सीड्स (Chia Seeds) की जरूरत होगी. ड्रिंक बनाने के लिए 2 से 3 पुदीने के पत्ते एक कप पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी को छानें और गिलास में निकालें. इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ें और एक चम्मच भीगे हुए चिया सीड्स डालकर मिक्स कर लें. इस पानी को हल्का गर्म ही पिएं. इसे पीने का सबसे सही समय है इसे खाली पेट पीना. खाली पेट इस ड्रिंक को पीने पर सिस्टिक एक्ने की दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

ये तरीके भी आएंगे काम 

एक्ने की दिक्कत कम करने के लिए चेहरे पर बर्फ लगाई जा सकती है. एक्ने पर बर्फ लगाने से सूजन कम होती है, खुजली से राहत मिलती है और लाल चकत्ते कम हो सकते हैं. बर्फ नेचुरल हीलर की तरह काम करती है. इसे दिन में 2 से 3 बार चेहरे पर लगाया जा सकता है. 

खानपान में जरूरत से ज्यादा दूध और दूध से बनी चीजें शामिल करने पर पस वाली फुंसियों की दिक्कत हो सकती है. ऐसे में दूध, चीज और दही को खाने से परहेज करें. 

फुंसियों से राहत पाने के लिए हल्दी को चेहरे पर लगाया जा सकता है. हल्दी एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और साथ ही इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो स्किन की दिक्कतों को कम करने में मदद करते हैं और खासकर फुंसियों से राहत दिलाते हैं. आप हल्दी का फेस पैक (Face Pack) बनाकर लगा सकते हैं. हल्दी का फेस पैक बनाने के लिए एक कटोरी में हल्दी का पाउडर लें और इसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को सिर्फ फुंसियों पर 40 से 45 मिनट लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. हल्दी के हीलिंग गुण फुंसियों को ठीक करने में असर दिखाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Hindi Diwas Wishes: सभी को भेजिए हिंदी दिवस की शुभकामनाएं, अपनी हिंदी भाषा पर होने लगेगा गर्व
चेहरे पर निकलती हैं पस वाली फुंसियां, तो न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक ड्रिंक को पीना कर दीजिए शुरू
बालों को लंबा और घना करना है तो यहां बताए जा रहे हेयर ऑयल से हफ्ते में 1 बार करें सिर की मालिश
Next Article
बालों को लंबा और घना करना है तो यहां बताए जा रहे हेयर ऑयल से हफ्ते में 1 बार करें सिर की मालिश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com