विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2022

हफ्ते में एकबार भी खाएंगे ये मिले-जुले बीज तो सेहत पर दिखने लगेगा असर, पूरे शरीर की Health होगी बेहतर 

Healthy Seeds: कुछ बीज सेहत पर अच्छा असर दिखाते हैं जिस चलते उन्हें डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. अगर आप रोजाना ना भी खा सकें तो हफ्ते में एकबार इनका सेवन कर सकते हैं.

हफ्ते में एकबार भी खाएंगे ये मिले-जुले बीज तो सेहत पर दिखने लगेगा असर, पूरे शरीर की Health होगी बेहतर 
Seeds For Healthy Body: सेहत के लिए अच्छे हैं कुछ बीज. 

Healthy Food: आकार में छोटे होते हुए भी बीज सेहत पर बड़ा असर दिखाते हैं. एक या दो नहीं बल्कि इन बीजों के सेहत पर अनेक लाभ देखने को मिलते हैं जो इन्हें डाइट में शामिल करने के लिए परफेक्ट बनाते हैं. लेकिन, आमतौर पर इतना ज्यादा समय नहीं मिल पाता कि खाने-पीने की सुध ली जाए. हां, हफ्ते में एकबार भी अगर आप इन बीजों (Seeds) को मिला-जुला कर खा लें तो आपको अपने स्वास्थ्य (Health) पर इनका अच्छा असर देखने को मिल सकता है. यहां ऐसे ही कुछ बीजों की सूची दी गई है जो फाइबर, फैट्स, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे गुणों से भरपूर हैं और जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

चेहरे को निखारने में बेहद असरदार हैं दही से बने ये 4 फेस पैक, एक बार लगाने पर ही दिखने लगेगी चमक 


अच्छी सेहत के लिए बीज | Seeds For Good Health

सूरजमुखी के बीज 


सूरजमुखी के बीजों (Sunflower Seeds) में दिल की सेहत सुधारने वाले अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें ओमेगा-6 और मोनोसैचुरेटेड फैट्स हाई लेवल में पाए जाते हैं जो कॉलेस्ट्रोल घटाने में मददगार हैं. लेकिन, शरीर के अच्छे और बुरे कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol)  के अनुसार ही आपको इन बीजों का सेवन करना होगा. 

कद्दू के बीज 


सूरजमुखी की ही तरह कद्दू के बीज भी दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इन बीजों में ओमेगा-6 फैट्स की अच्छी मात्रा होती है. इसके साथ ही इन्हें प्लांट बेस्ड कंपाउंड फाइटेस्टेरोल का अच्छा स्त्रोत माना जाता है जो कॉलेस्ट्रोल कम करने में प्रभावी असर दिखाता है. 

तिल 

सफेद तिल स्ट्रेस हार्मोंस को कम करने के लिए जाने जाते हैं. यह शरीर को कई तरीकों से प्रभावित करते हैं. इनकी तासीर गर्म होती है और जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जाता है इन बीजों से लड्डू और पकवान आदि बनाने शुरू कर दिए जाते हैं. इन्हें हेल्दी फैट्स का अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है. 

अलसी के बीज 

अलसी के बीजों को खानपान ही नहीं बल्कि स्किन और हेयर केयर में भी खूब इस्तेमाल किया जाता है. इन बीजों में  फाइबर और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की अच्छी मात्रा होती है. इन्हें अक्सर कॉलेस्ट्रोल और ब्लड प्रेशर कम करने वाली डाइट का हिस्सा बनाया जाता है. अलसी के बीजों (Flax Seeds) के सेवन के लिए इन्हें भून कर भी खाया जा सकता है. 

Washing Machine में कपड़े धोने के बाद आती है बदबू, तो असर दिखाएंगे ये 5 कमाल के टिप्स

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नोरा फतेही 'झलक दिखला जा' के सेट पर हुईं स्पॉट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों की इन 4 हरकतों से परेशान हैं तो छोड़ दीजिए टेंशन लेना, इंटेलिजेंट की निशानी हो सकती हैं ये आदतें
हफ्ते में एकबार भी खाएंगे ये मिले-जुले बीज तो सेहत पर दिखने लगेगा असर, पूरे शरीर की Health होगी बेहतर 
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Next Article
Stress Remedies: बहुत ज्यादा हो रहा है तनाव तो ये पांच तरीके हैं फायदेमंद, कम हो जाएगा कॉर्टिसोल लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;