चाहते हैं वजन बढ़ाना तो नाश्ते में खाना शुरू कर दें पोषण से भरपूर ये 5 फूड, Weight Gain होता दिखने लगेगा

Foods To Gain Weight: ऐसे कुछ फूड्स हैं जिन्हें नाश्ते में संतुलित और सही मात्रा में खाने पर शरीर का वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. जानिए इनके नाम. 

चाहते हैं वजन बढ़ाना तो नाश्ते में खाना शुरू कर दें पोषण से भरपूर ये 5 फूड, Weight Gain होता दिखने लगेगा

Breakfast for Weight Gain: जानिए क्या खाने पर बढ़ेगा शरीर का वजन.  

खास बातें

  • इस तरह बढ़ेगा शरीर का वजन.
  • कुछ फूड्स दिखाते हैं अच्छा असर.
  • अंडा भी है लिस्ट में शामिल.

Weight Gain: एक बहुत ही आम सी बात कही जाती है कि किसी-किसी को हवा भी लग जाती है और किसी को बाहर का खाना भी नहीं लगता, यानी कि कुछ लोग कुछ भी खा लें लेकिन मोटे नहीं होते. असल में जितना लोग मोटे होने से परेशान रहते हैं उतने ही बेहद पतले (Skinny) लोग भी हैं जो पतलेपन को लेकर हर समय चिंता में रहते हैं. लेकिन, अगर संतुलित और सही डाइट (Diet) अपनाई जाए तो शरीर का वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. यहां ऐसे ही 5 फूड्स दिए गए हैं जिन्हें नाश्ते में खाने पर शरीर का वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. 

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वजन बढ़ाने में काम आएंगे ये फूड्स | Foods that help in gaining weight 


अंडे 


अंडो में टेस्ट के साथ-साथ प्रोटीन (Protein) भी अच्छी मात्रा में होता है. इन्हें खाने के कई अलग-अलग तरीके भी होते हैं. वजन बढ़ाने के लिए अंडे (Egg) की आमलेट बनाना सबसे सही रहता है. आप नाश्ते में मशरूम चीज आमलेट बनाकर खा सकते हैं. इसे बनाने के लिए 2 अंडे लें और मशरूम के साथ चीज और केल भी डाल सकते हैं. जितना हरा-भरा आमलेट होगा उतना अच्छा है. 


ओटमील


नाश्ते में ओटमील को वजन कम करने वाली डाइट में भी शामिल किया जाता है. लेकिन, यह वजन बढ़ाने की डाइट का हिस्सा भी बन सकता है. ओटमील को सादा खाने की बजाय इसमें पीनट बटर, केला, दालचीनी का पाउडर और दूध डालकर बनाएं. इसमें प्रोटीन के साथ ही अन्य पोषक तत्वों की मात्रा भी बढ़ जाएगी. 

केले 


नाश्ते में केले (Banana) बेहद आसानी से बिना किसी झंझट के खाए जा सकते हैं. वजन बढ़ाने के लिए आप 2 केलों का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा केले का शेक बनाकर पीना भी अच्छा रहता है. इसमें आप सूखे मेवे भी मिला सकते हैं. 


सूखे मेवे 


प्रोटीन से भरपूर सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, किशमिश, खजूर और अंजीर वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं. अपने नाश्ते में ओट्स, शेक्स और सलाद में इन्हें मिलाकर खाएं. इसके अलावा स्नैक्स में इनका सेवन किया जा सकता है. 

दूध 


चाहे केले का शेक बनाना हो या ओटमील खाना हो दूध का इस्तेमाल होता ही है. इसके अलावा दूध में सूखे मेवे मिलाकर भी अगर सुबह के समय नाश्ते में पी लिया जाए तो वजन पर अच्छा असर दिखता है. इससे आपको अपने वजन में बदलाव देखने को मिल सकेगा. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.​

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