महिलाएं खासतौर से दें ध्यान, इन फूड्स को खाने से आयरन की कमी हो सकती है पूरी

foods high in iron - हम यहां पर आपको कुछ ऐसे आयरन फूड के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर एड कर लेना चाहिए. 

महिलाएं खासतौर से दें ध्यान, इन फूड्स को खाने से आयरन की कमी हो सकती है पूरी

Iron rich foods : आयरन शरीर के जरूरी पोषक तत्वों में से एक है. आयरन की कमी से एनीमिया हो सकता है. मासिक धर्म वाली महिलाएं जो आयरन रिच फूड का सेवन नहीं करती हैं, उनमें यह खतरा विशेष रूप से हो सकता है. ऐसे में हम यहां पर कुछ ऐसे आयरन रिच फूड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे महिलाओं को अपनी डाइट में जरूर एड कर लेना चाहिए. ये 4 फूड्स आपको रख सकते हैं पूरा दिन एक्टिव और एनर्जेटिक, डाइट में करिए शामिल

आयरन रिच फूड - Iron rich food

शेलफिश - शेलफिश स्वादिष्ट और पौष्टिक दोनों होती है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, लेकिन क्लैम, सीप और मसल्स विशेष रूप से अच्छे स्रोत हैं.

पालक - पालक कम कैलोरी वाला और विटामिन सी रिच फूड हैं. इसको खाने के भी कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसके विटामिन सी आयरन को शरीर में अवशोषित करने में मदद करते हैं.  पालक कैरोटीनॉयड नामक एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध है, जो सूजन को कम कर सकता है और आपकी आंखों को बीमारी से बचा सकता है.

ऑर्गन मीट - भी आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा कर सकते हैं. इसमें प्रोटीन भी अधिक होता है और विटामिन बी, कॉपर और सेलेनियम भी प्रचुर मात्रा में होता है.

फलियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जैसे- सेम, दाल, चना, मटर और सोयाबीन. कद्दू के बीज भी बहुत फायदेमंद होते हैं. कद्दू के 28 ग्राम बीज में 2.5 मिलीग्राम आयरन होता है. इसके अलावा, कद्दू के बीज विटामिन के, जिंक और मैंगनीज का अच्छा स्रोत हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayodhya: राम मंदिर में राम नवमी पर किस तरह से हुआ रामलला का सूर्य तिलक ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com