ये 4 फूड्स आपको रख सकते हैं पूरा दिन एक्टिव और एनर्जेटिक, डाइट में करिए शामिल

हम आपको यहां पर 4 ऐसे फूड बता रहे हैं जिनको दिनचर्या में शामिल करने से आपकी बॉडी सुपर एक्टिव और एनर्जेटिक रह सकती है. 

ये 4 फूड्स आपको रख सकते हैं पूरा दिन एक्टिव और एनर्जेटिक,  डाइट में करिए शामिल

चिया सीड्स भी आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं.

Energetic foods for breakfast : पूरा दिन पॉजिटिव और एक्टिव रहने में अच्छी डाइट अहम भूमिका निभाती है. जो लोग अपने खान-पान में पोषक तत्वों का ध्यान रखते हैं, उनकी एनर्जी लेवल हमेशा हाई रहती है. वहीं, जंक और फास्ट फूड से दिन की शुरूआत करने वालों की शरीर धीरे-धीरे बीमारियों का घर बन जाती है. मोटापे, डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल, थाराइड जैसे हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं.  इसलिए जरूरी है अपने खान पान को हेल्दी बनाए रखना. इसके लिए हम यहां पर 4 ऐसे फूड बता रहे हैं, जिनको दिनचर्या में शामिल करने से आपकी बॉडी सुपर एक्टिव और एनर्जेटिक रह सकती है. 

Sun protection : आंखों को धूप की जलन से बचाने के लिए क्या आपने सही सन ग्लास पहना है?

4 एनर्जेटिक फूड

1- जब भी एनेर्जेटिक फूड की बात आती है, तो उसमें सबसे पहले नाम केले का आता है. यह एक ऐसा फल है जिसको खाने से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. आप नाश्ते में इसका शेक पी सकते हैं. 

2- चिया सीड्स भी आपको ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करते हैं. इनके बीज को आप रोस्ट करके स्नैक्स में ले सकते हैं. चिया सीड्स में प्रोटीन, एंटी ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की भी पर्याप्त मात्रा होती है.

3- आप नाश्ते में ओट्स भी खा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आपने यह जरूर सुना होगा कि रोजाना एक सेब खाने से डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती है. ऐसे में नाश्ते में सेब भी शामिल कर सकते हैं.

4-पीनट बटर भी इस लिस्ट में शामिल है. आपके इससे शरीर को प्रोटीन और हेल्दी फैट्स मिलते हैं. इसका नियमित रूप से सेवन करने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं. इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ayodhya: राम मंदिर में राम नवमी पर किस तरह से हुआ रामलला का सूर्य तिलक ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com