Easy Weight Gain Tips: तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, तो आजमाएं ये रामबाण इलाज

Healthy Ways to Gain Weight: आज कई लोग अपने मोटापे (Fat) से परेशान हैं तो कई लोग अपने कम वजन को लेकर. मोटापा कम करना जितना मुश्किल काम है, उसी तरह वजन बढ़ाना भी कठिन है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिससे वजन भी बढ़ेगा, साथ ही शरीर मजबूत होकर सुडौल भी दिखने लगेगा.

Easy Weight Gain Tips: तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहा वजन, तो आजमाएं ये रामबाण इलाज

Easy Weight Gain Tips: दुबले-पतले शरीर को बनाएं हेल्दी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली:

Weight Gain Tips: कई लोग वजन घटाने के लिए जिम जाते हैं तो कई वजन बढ़ाने के लिए. वजन कम करना तो बहुत कठिन है ही, लेकिन वजन बढ़ाना भी कोई आसान काम नहीं है. दुबले, पतले और कमजोर शख्स के लिए वजन बढ़ाना किसी चुनौती से कम नहीं. वजन बढ़ाने ( Weight Gain) के लिए लोग जिम, फूड सप्लीमेंट्स और तमाम तरह की दवाइयों का सहारा लेते हैं, लेकिन कई बार इन सब जतन के बावजूद वजन नहीं बढ़ता है. ऐसे में जरूरी है कि लोग अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करें. वैसे वजन बढ़ाने के लिए कई तरीके हैं, लेकिन आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिनसे ना केवल आपका वजन बढ़ेगा बल्कि, शरीर मजबूत होकर सुडौल भी दिखने लगेगा. 

दुबले-पतले हैं तो कुछ ही हफ्तों में वजन बढ़ा देंगे ये घरेलू नुस्खे

आसानी से वजन बढ़ाने के तरीके | Easy Ways To Gain Weight

केले में पर्याप्त मात्रा में वसा और शक्कर होती है, जिसके सेवन से शरीर को ना केवल ऊर्जा मिलती है, बल्कि दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं. केले का दूध के साथ सेवन भी कर सकते हैं. केले का शेक भी फायदेमंद है.

आप वजन बढ़ाने के लिए आलू की भी मदद ले सकते हैं. आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है, इसके नियमित सेवन से वजन शर्तिया बढ़ता है. कोशिश करें कि आलू का तलकर उपयोग ना करें. ये नुकसान पहुंचा सकता है.

bdmcl49

अंडा वजन बढ़ाने में सहायक है. अंडे में फैट और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. एक अंडे का रोजाना सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. अंडे में प्रोटीन की मात्रा भी होती है और कई दूसरे विटामिंस भी, इसलिए आप रोजाना अंडे का सेवन जरूर करें.

केले में घी और शहद डालकर खाएं और ऊपर से दूध पी लें.

वजन का कनेक्शन लाइफस्टाइल से भी होता है. वजन बढ़ाने के लिए जितना अच्छा खाना जरूरी है, उतनी ही अच्छी लाइफस्टाइल भी जरूरी है. अच्छी दिनचर्या का मतलब है टाइम से नाश्ता, लंच और रात का खाना. इसके साथ ही सही समय पर पर्याप्त मात्रा में नींद लेना भी आपके वजन को बढ़ाने में सहायक होता है. 

s6f3mqvo

खजूर वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, इसलिए आप अपनी इच्छानुसार 3 से लेकर 10 खजूर खा सकते हैं. इसके लिए आप खजूर और शहद को नॉर्मल दूध के साथ खाएं.

वहीं आप ग्रेनोला की मदद भी ले सकते हैं. बता दें कि सूखे साबूत अनाज, नट, बीज, और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर ग्रेनोला बनाया जाता है. अपने ग्रेनोला को एक एयरटाइट कंटेनर में रखें और इसे रोज सुबह नाश्ते में ले.

दूध, दही, छाछ, सोयाबीन आदि में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो आपका वजन बढ़ाने में मदद करेगा.

Health Tips: आपकी किचन का ये मसाला भूख बढ़ाने में है कारगर, बीमारियों की भी कर सकता है छुट्टी

किशमिश आपका वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. अगर आप पूरे दिन में एक मुट्ठी किशमिश का सेवन चलते-फिरते भी करते हैं तो आपका वजन बढ़ाने के लिए काफी है. आप चाहें तो किशमिश और अंजीर को संतुलित मात्रा में लेकर और रातभर भिगोने के बाद खाएंगे तो ना केवल आपका वजन बढ़ेगा, बल्कि कई तरह के रोग भी दूर होंगे. 

वजन बढ़ाने के लिए योगासन करना भी बहुत जरूरी है, जिससे आपका पूरा शरीर दुरस्त रहे, इसलिए आप रोजाना सूर्य नमस्कार और दंड बैठक कर सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com