अचानक महसूस होने लगे कान में दर्द तो ना हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं Ear Pain से राहत 

Ear Pain Home Remedies: अक्सर ही कान में दर्द होने लगता है जिसका कारण कभी कान में पानी चले जाना होता है तो कभी गंदगी जम जाना. यहां जानिए आसानी से कैसे इस कान दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अचानक महसूस होने लगे कान में दर्द तो ना हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं Ear Pain से राहत 

Ear Pain Relief: इस तरह कम होगा कानों का दर्द. 

Ear Infections: कान का दर्द तीव्र और चुभने वाला होता हैं. सड़न, कानों में भरी गंदगी और पानी जाने पर भी कान दुखने लगता है. कई बार कान में किसी आम इंफेक्शन के चलते भी दर्द हो जाता है जिसमें कान सूजा हुआ लगता है और हाथ लगाते ही तकलीफ महसूस होती है. अगर यह दर्द (Ear Pain) सड़न की वजह से हो रहा है तो चिकित्सक को दिखाना ही बेहतर है, लेकिन दर्द का किसी आम इंफेक्शन के चलते हो रहा है तो कुछ घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं. 

गंदा कॉलेस्ट्रोल बन सकता है कई रोगों का कारण, जानिए किन प्राकृतिक तरीकों से कर सकते हैं Bad Cholesterol कम


कान दर्द के घरेलू उपाय | Ear Pain Home Remedies 


सरसों का तेल 


कानों में जमे वैक्स को पिघलाने में सरसों का तेल (Mustard Oil) बेहद फायदेमंद होता है. इस तेल की 2 से 3 बूंदे कानों में डालने पर फायदा मिलता है. सिर को एक तरफ झुकाएं और दूसरे कान के किनारों पर तेल डालें. 10 से 15 मिनट सिर को इसी तरह झुकाकर रखें. तेल को ध्यान से कानों के किनारों पर डालें जिससे तेल कानों के अंदर ना जाए. इयरबड्स इयर वैक्स को अंदर करते हैं जबिक तेल के इस्तेमाल से वैक्स बाहर आने में मदद मिलेगी. 


लहसुन 


इस नुस्खे के इस्तेमाल के लिए 2 लहसुन के टुकड़ों को कूटें और 2 चम्मच सरसों के तेल में पकाएं. जब लहसुन (Garlci) हल्का काला हो जाए तो तेल को ठंडा कर लें. इंफेक्टेड कान में एक से दो बूंदे इस तेल की डालें. लहसुन दर्द को कम करने में असरदार साबित होता है और इससे तुरंत आराम भी मिलता है. 


नमक 


कम ही लोग इस घरेलू नुस्खे के बारे में जानते हैं. कान दर्द दूर करने के लिए आंच पर थोड़े नमक को पकाएं. इस नमक में रूई का टुकड़ा डालें और इस रूई को कान पर लगभग 10 मिनट लगाकर रखें. नमक कान की सूजन कम करने में खासकर कारगर है. खास ध्यान रखें कि आप नमक का पानी कभी भी कान में डालने की गलती ना करें. 

इन बातों का रखें ध्यान 

  • अगर सर्दी-जुकाम के कारण कान का दर्द हो रहा हो तो पेन किलर खाने पर आराम मिल सकता है. इसके अलावा नाक में नेजल ड्रोप्स डालकर भी कान दर्द से छुटकारा मिल सकता है. 
  • अगर कान को दबाने पर दर्द महसूस हो तो इसकी वजह कोई फोड़ा या फुंसी हो सकता है. इसलिए एंटीबायोटिक इयर ड्रोप्स (Ear Drops) फायदा पहुंचा सकती हैं.
  • अगर स्विंमिंग के कारण कानों में दर्द हो तो फंगल इंफेक्शन की संभावना हो सकती है. ऐसे में एंटीफंगल इयर ड्रोप्स डाली जा सकती हैं.  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.