गंदा कॉलेस्ट्रोल बन सकता है कई रोगों का कारण, जानिए किन प्राकृतिक तरीकों से कर सकते हैं Bad Cholesterol कम

High Cholesterol: शरीर में बढ़ा हुआ कॉलेस्ट्रोल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. इसे वक्त रहते सामान्य करना जरूरी है. जानिए किस तरह प्राकृतिक रूप से कम किया जा सकता है बैड कॉलेस्ट्रोल. 

गंदा कॉलेस्ट्रोल बन सकता है कई रोगों का कारण, जानिए किन प्राकृतिक तरीकों से कर सकते हैं Bad Cholesterol कम

How To Reduce Cholesterol: कुछ आदतें कॉलेस्ट्रोल कम करने में करेंगी मदद. 

खास बातें

  • इस तरह कम होगा कॉलेस्ट्रोल.
  • बुरा कॉलेस्ट्रोल शरीर को पहुंचाता है नुकसान.
  • सीने में महसूस हो सकता है दर्द.

Cholesterol Control: ऐसे बहुत से लोग हैं जो कॉलेस्ट्रोल की बढ़ी हुई मात्रा से बेहद परेशान रहते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि हाई कॉलेस्ट्रोल (High Cholesterol) शरीर के लिए कई तरह से नुकसनादक होता है और गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. हार्ट अटैक, मोटापा और उससे जुड़ी समस्याएं, हाथ-पैरों की नसों में दर्द होना, रक्त वाहिकाओं का अवरुद्ध होना, सीने में दर्द और स्ट्रोक (Stroke) आना भी कॉलेस्ट्रोल के प्रभावों में शामिल है. कॉलेस्ट्रोल बढ़ने के कारणों की बात करें तो इस सूची में धुम्रपान करना, सही डाइट ना लेना, तनाव, बिल्कुल भी एक्सरसाइज ना करना और एल्कोहल का सेवन शामिल है. यहां जानिए किन प्राकृतिक तरीकों से कॉलेस्ट्रोल कम किया जा सकता है. 


कॉलेस्ट्रोल कम करने के प्राकृतिक तरीके | Natural Ways To Reduce Cholesterol 


खानपान में शामिल करें फाइबर 


फाइबर से भरपूर चीजों को खानपान का हिस्सा बनाए जाने पर कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलती है. ओट्स, अलसी के बीज, बींस, मटर (Peas) और फलों को अपनी डाइट में शामिल करें. कॉलेस्ट्ररोल कम करने में मददगार होने के साथ ही वजन कम करने और पूरे शरीर की सेहत को दुरुस्त रखने में भी फाइबर का असर देखने को मिलता है. 


ऑलिव ऑयल 


आप खानपान में शामिल घी, मक्खन या तेल में बदलाव कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल को कॉलेस्ट्रोल में बाकि तेलों के मुकाबले फायदेमंद माना जाता है, साथ ही यह दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. इसके अलावा यह कम प्रोसेस्ड होता है और इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स ज्यादा पाए जाते हैं. 

सूखे मेवे 

ज्यादातर सूखे मेवे कॉलेस्ट्रोल को कम करने वाले साबित होते हैं. इनमें स्टेरोल्स और फाइबर पाए जाते हैं जो शरीर को कॉलेस्ट्रोल सोखने से रोकते हैं और नसों में अत्यधिक कॉलेस्ट्रोल नहीं जम पाता. हालांकि, इनके अत्यधिक सेवन से बचें क्योंकि इनमें कैलोरी भी बहुत होती है. 


ग्रीन टी

 


दिन में 2 से 3 कप ग्रीन टी पी जा सकती है. यह ऐसा लिक्विड है जो पोलिफेनोल्स से भरपूर है जिससे कॉलेस्ट्रोल कम होने में मदद मिलने के साथ-साथ अच्छा कॉलेस्ट्रोल (Good Cholesterol) बढ़ने में भी मदद मिलती है. कई स्टडीज भी यही कहती हैं कि ग्रीन टी पीने पर शरीर बुरे कॉलेस्ट्रोल को नहीं सोखता. 


मेथी के दाने 


मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. इनमें विटामिन ई की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. दिन में आधे से एक चम्मच मेथी के दाने कॉलेस्ट्रोल कम करने के लिए खाए जा सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.