सूखे या भीगे कौनसे अखरोट हैं सेहत के लिए ज्यादा अच्छे, जानिए अच्छी सेहत के लिए Walnuts खाने का सही तरीका

Walnuts Health Benefits: सेहत के लिए यूं तो अखरोट बेहद फायदेमंद होते ही हैं लेकिन ज्यादा अच्छा असर सूखे अखरोट खाने पर दिखता है या भीगे हुए, जानें यहां. 

सूखे या भीगे कौनसे अखरोट हैं सेहत के लिए ज्यादा अच्छे, जानिए अच्छी सेहत के लिए Walnuts खाने का सही तरीका

Walnuts For Health: पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं अखरोट. 

Healthy Food: बात जब सेहत की आती है तो सभी चाहते हैं कि वे अपने खानपान में उन्हीं चीजों को शामिल करें जिनका उन्हें सबसे ज्यादा फायदा मिलता है. इसी तरह अखरोट (Walnuts) के विषय में भी यह असमंजस देखने को मिलता है कि इन्हें भिगोकर खाना बेहतर है या फिर सूखा हुआ ही. वैसे तो आप अखरोट की बाहरी परत हटाकर उसे आसानी से स्नैक्स की तरह खा सकते हैं लेकिन भीगे हुए अखरोट (Soaked Walnuts) सेहत के लिए अधिक फायदेमंद होते हैं. क्यों, यह आपको लेख में पता चलेगा. साथ ही, यह भी जानिए रोजाना कितने अखरोट खाए जा सकते हैं. 

World Teachers' Day: इस तरह दीजिए अपने पुराने स्कूल टीचर्स को धन्यवाद, बना दीजिए उनके लिए यह दिन खास


सेहत के लिए भीगे हुए अखरोट | Soaked Walnuts For Health 


भीगे हुए अखरोट से सूखे अखरोट से ज्यादा पोषण शरीर को मिलता है. इन अखरोट को रात में भिगोकर रखें और सुबह उठकर खा लें. आप रोजाना 2 से 4 भीगे हुए अखरोट खा सकते हैं. इन भीगे हुए अखरोट को खाने पर शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं. 


स्किन रहती है अच्छी 


भीगे हुए अखरोट त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो स्किन को बेहतर करने और निखारने में कारगर है. 


बढ़ता है मेटबॉलिज्म 

आयरन, पौटेशियम, जिंक और कैल्शियम के अच्छे स्त्रोत होने के चलते अखरोट मेटबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं. अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो अखरोट का सेवन करना शुरू कर सकते हैं. यह शरीर के वजन को कम (Weight Loss) करने में मददगार साबित होता है. 


बालों के लिए अच्छा 


ना सिर्फ स्किन और सेहत बल्कि भीगे हुए अखरोट बालों पर भी प्रभावी होते हैं. इन्हें खाने पर बालों की लंबाई बढ़ने में मदद मिलती है और हेयर फॉलिकल्स मजबूत बनते हैं. 

हड्डिया मजबूत बनाए 

कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर अखरोट हड्डियों को मजबूत बनाते हैं. भीगे अखरोट रोजाना खाने पर हड्डियों में अक्सर रहने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलता है. 


एंटी-एजिंग 


अखरोट को अक्सर एंटी-एजिंग डाइट का हिस्सा भी बनाया जाता है. ये हेल्दी एजिंग को प्रोमोट करते हैं और स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में अच्छा असर दिखाते हैं. 


दिमागी सेहत के लिए 


पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट दिमाग की सेहत (Brain Health) को भी अच्छा रखते हैं. भीगे हुए अखरोट रोजाना खाने पर फोकस करने में मदद मिलती है और लंबे समय तक चीजें याद रखने में आसानी होती है. 

करवाचौथ पर चांद सी चमक उठेगी त्वचा, बस स्किन की कुछ इस तरह करनी होगी देखभाल

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में दुर्गाष्टमी की धूम, मुंबई के बंगाल क्लब में भव्य आयोजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com