करवाचौथ पर चांद सी चमक उठेगी त्वचा, बस स्किन की कुछ इस तरह करनी होगी देखभाल

Karwa Chauth 2022: करवाचौथ पर आखिर कौन खूबसूरत नहीं दिखना चाहेगा. अपनी त्वचा की दिक्कतों के हिसाब से यहां दिए गए फेस पैक्स आप आसानी से बनाकर लगा सकती हैं. 

करवाचौथ पर चांद सी चमक उठेगी त्वचा, बस स्किन की कुछ इस तरह करनी होगी देखभाल

Karwa Chauth Skin Care: इस तरह बनाएं निखरी त्वचा के लिए फेस पैक. 

Karwa Chauth: करवाचौथ बस आने ही वाला है और यह ऐसा वक्त होता है जब हर महिला सबसे सुंदर दिखना चाहती है. जितना खूबसूरत आसमान में चांद नजर आता है उतनी ही चमक और निखार (Glow) सभी अपने चेहरे पर देखना चाहती हैं. इसी चलते हफ्तों पहले से ही करवाचौथ के लिए स्किन केयर (Skin Care) शुरू कर दिया जाता है. यहां आपके लिए शहद (Honey) से बनने वाले कुछ ऐसे ही फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए गए हैं जो बेजान त्वचा में जान भरने के लिए जाने जाते हैं. इन्हें बनाना भी बेहद आसान है. 

शहद से बनने वाले फेस पैक्स | Honey Face Packs


शहद और ओट्स 

इस फेस पैक को बनाने के लिए शहद के साथ-साथ बारीक पिसा हुआ ओट्स (Oats) भी लेना होगा. शहद और ओट्स से बना फेस पैक चेहरे के दाग-धब्बे और डेड स्किन हटाने के लिए अच्छा है. बनाने के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच भरकर ओट्स डालें और उसमें एक चम्मच शहद मिला लें. इस पेस्ट तो चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. इसे हफ्ते में 2 बार लगाया जा सकता है. 

शहद और मुल्तानी मिट्टी 

अगर चेहरे पर जरूरत से ज्यादा तेल नजर आने लगा है तो यह फेस पैक (Face Pack)आपके लिए परफेक्ट है. इसे बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच शहद और जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसके बाद 15 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. आपको चेहरे पर चमक नजर आएगी ऑयल नहीं. 


शहद और दूध 


आप इस फेस पैक से स्किन पर जमी धूल और गंदगी को हटाया जा सकता है. इसके लिए एक से दो चम्मच ठंडा फ्रिज से निकला हुआ दूध लें और उसमें एक चम्मच भरकर शहद डालें. आप इसके असर को बढ़ाने के लिए इसमें खीरा घिसकर भी डाल सकते हैं. इसके बाद चेहरे पर इस फेस पैक को 10 मिनट लगाए रखने के बाद अच्छे से धो लें. 


शहद और टमाटर 


टैनिंग और झाइयों (Pigmentation) को हल्का करने के लिए शहद के इस फेस पैक को बनाकर लगाएं. एक टमाटर को लेकर  घिसकर उसमें एक चम्मच भरकर शहज मिलाएं. अब चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस पेस्ट को लगाकर रखें और धोएं. हल्के हाथ से पोंछने के बाद मॉइश्चकाइजर लगाना ना भूलें. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

महाराष्ट्र में त्योहारों की धूम, हर तरफ दिख रहे पंडाल ही पंडाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com