विज्ञापन
Story ProgressBack

पैर दिखते हैं ड्राई और नहीं नजर आते सुंदर, तो नींबू में इस सफेद चीज को मिलाकर मलने पर पांव हो जाएंगे मुलायम

Dry Feet: अगर आपके पैर भी मॉइश्चराइजर लगाने के बाद भी रूखे-सूखे नजर आते हैं तो यहां दिए नुस्खे से आप इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. 

Read Time: 3 mins
पैर दिखते हैं ड्राई और नहीं नजर आते सुंदर, तो नींबू में इस सफेद चीज को मिलाकर मलने पर पांव हो जाएंगे मुलायम
Dry Feet Home Remedies: इस तरह दूर होगी रूखे पैरों की दिक्कत. 

Home Remedies: पैरों का जरूरत से ज्यादा रूखा-सूखा नजर आना या फिर एड़ियों का फटना (Cracked Heels) ऐसी दिक्कत है जिससे अनेक लोगों को दोचार होना पड़ता है. पैर रूखे-सूखे दिखाई देने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे स्किन का प्राकृतिक तौर पर ड्राई होना, काफी देर तक खड़े रहने वाला काम करना, फर्श पर नंगे पांव खड़े रहना, मोटापा, जेनेटिक्स, नंगे पांव यहां-वहां टहलना, गलत साइज के जूते या चप्पल पहनना या हार्मोनल कंडीशंस भी पैरों के रूखा-सूखा नजर आने की वजह हो सकती है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें हैं जो इन ड्राई पैरों (Dry Feet) को फिर से मुलायम बनाने में असरदार हो सकती हैं. यहां जानिए नींबू और चीनी समेत कुछ कारगर घरेलू नुस्खों के बारे में जो पैरों की ड्राइनेस को दूर करते हैं. 

चेहरे पर दिखने वाले वाइटहेड्स को दूर कर देंगी घर की ये 5 चीजें, Whiteheads का नामोंनिशान भी नहीं आएगा नजर 

रूखे-सूखे पैरों के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Dry Feet 

नींबू और चीनी 

पैरों की ड्राई स्किन को हटाने और रूखे पैरों को मुलायम बनाने के लिए नींबू और चीनी को साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इस्तेमाल के लिए 2 चम्मच चीनी में जरूरत के अनुसार नींबू मिलाकर स्क्रब (Scrub) बना लें. इस तैयार स्क्रब को पैरों पर मलें और 4 से 5 मिनट तक मलने के बाद धोकर हटा लें. पैरों पर जमी डेड स्किन हटने लगेगी और पैर मुलायम नजर आने लगेंगे सो अलग. 

सफेद बालों को एकदम काला कर देता है यह हरा फल, ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो एक भी White Hair नहीं आएगा नजर

नारियल का तेल 

पैरों की ड्राइनेस को दूर करने के लिए नारियल का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है. नारियल के तेल में हेल्दी फैटी एसिड्स होते है जो ड्राइनेस को दूर करने में असरदार है. रोजाना रात के समय नारियल के तेल को पैरों पर लगाएं और हो सके तो जुराबें पहनकर सोएं. इससे पैरों का रूखापन कम होने लगता है. 

शहद 

रूखी त्वचा को नमी देने में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर शहद का भी अच्छा असर दिखता है. शहद को ड्राई स्किन (Dry Skin) पर इस्तेमाल करने के लिए पैरों को धोकर पोंछ लें. अब शहद को पैरों पर अच्छी तरह लगाकर रखें और कुछ मिनटों बाद धोकर हटा लें. आप चाहे तो शहद में नींबू का रस और चावल का आटा मिलाकर फूट मास्क (Foot Mask) बना सकते हैं. इस फूट मास्क को पैरों पर 20 मिनट बाद लगाकर रखने के बाद धोकर हटाया जा सकता है. 

केला 

चाहे एड़ियां फटी हुई हों या फिर पैरों पर जरूरत से ज्यादा रूखापन नजर आए, केले का यह नुस्खा रामबाण साबित होता है. केले में विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी होता है जो स्किन पर नमी बनाए रखता है. केले का सही तरह से इस्तेमाल करने के लिए 2 पके हुए केले लें और उन्हें मसल लें. इस पिसे केले को दोनों पैरों पर लगाएं और किसी पॉलिथिन को पैरों पर लपेट लें. हफ्ते में 2 से 3 बार इस तरह केले (Banana) का इस्तेमाल करने पर पैरों की ड्राइनेस दूर हो जाती है और पैरों पर चमक नजर आती है सो अलग. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कुछ भी करके वजन कम नहीं हो रहा है तो आज से इस तरह से चलना कर दें शुरू, होने लगेंगे पतले
पैर दिखते हैं ड्राई और नहीं नजर आते सुंदर, तो नींबू में इस सफेद चीज को मिलाकर मलने पर पांव हो जाएंगे मुलायम
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Next Article
Baby Boy Names: अपने बेट को दें ‘अग्न’ से शुरू होने वाले ये यूनिक नाम, जानिए इन बेहतरीन नामों के अर्थ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;