Drumstick benefits : सहजन की पत्तियां इन रोगों में पहुंचाती हैं फायदा, जानिए इसके आयुर्वेदिक गुण यहां

home remedy : यदि आपको मस्तिष्क से संबंधित कोई समस्या है तो सहजन के सेवन से दिमाग न केवल तंदुरुस्त होगा बल्कि याददाश्त में भी सुधार लाया जा सकता है. इसके अलावा भी कई फायदे हैं.

Drumstick benefits : सहजन की पत्तियां इन रोगों में पहुंचाती हैं फायदा, जानिए इसके आयुर्वेदिक गुण यहां

Drumsticks benefits : सहजन में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम होता है.

खास बातें

  • पेट में दर्द, अल्सर आदि को भी दूर किया जा सकता है.
  • हड्डी के रोगों के लिए भी सहजन बहुत फायदेमंद होता है.
  • एनीमिया की समस्या में भी यह सब्जी बहुत फायदेमंद साबित होती है.

Drumstick benefits: सहजन जिसे अंग्रेजी में ड्रमस्टिक कहते हैं की सब्जी बहुत स्वादिष्ट होती है. यह हरी सब्जी गांव में आसानी से मिल जाती है. इसका चोखा लोगों को खूब भाता है, लेकिन इसके फायदों के बारे में बहुत कम ही लोगों को पता है. यह किन बीमारियों को ठीक करता है आज इस लेख में जानेंगे. इसमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम (calcium) होता है जो हड्डी और दांत के लिए फायदेमंद है. साथ में वजन भी कंट्रोल (weight loss) करता है.

करेला खाने से ये गंभीर बीमारियां होती हैं कंट्रोल, ये होता है सेवन करने का सही तरीका

सहजन के फायदे | benefits of drumstick

मधुमेह

सहजन मधुमेह पेशेंट के लिए लाभकारी है. इसमें एंटी डायबिटिक (antibiotic) गुण होते हैं, जो हमारे शरीर में डायबिटीज के असर को कम करते हैं.

हड्डी

हड्डी (bones) के रोगों के लिए भी सहजन बहुत फायदेमंद होता है. इसके अंदर फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम पाया जाता है.ऐसे में इसका सेवन करते हैं तो हड्डियों में होने वाले दर्द से राहत मिलेगी. यह सब्जी गठिया रोग से पीड़ित लोगों को जरूर खानी चाहिए. 

एनीमिया

एनीमिया (anemia) की समस्या में भी यह सब्जी बहुत फायदेमंद साबित होती है. अगर आपको यह परेशानी है, तो आज से ही खाना शुरू कर दें. सहजन में पाए जाने वाले पोषक तत्व एनीमिया से लड़ने की क्षमता देते हैं. 

शारीरिक कमजोरी

सहजन के सेवन से  शारीरिक कमजोरी दूर होती है और खतरनाक संक्रमण से भी बचा जा सकता है. इसके अलावा पेट में दर्द, अल्सर आदि को भी दूर किया जा सकता है.

याददाश्त

यदि आपको मस्तिष्क से संबंधित कोई समस्या है तो सहजन के सेवन से दिमाग न केवल तंदुरुस्त होगा बल्कि याददाश्त में भी सुधार लाया जा सकता है. आप सहजन की सब्जी बनाकर खा सकते हैं या इसका सूप भी बनाकर पी सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com