करेला खाने से ये गंभीर बीमारियां होती हैं कंट्रोल, ये होता है सेवन करने का सही तरीका

Karela ke fayde : करेला का नाम सुनते ही लोग मुंह सिकोड़ने लगते हैं, क्योंकि इसका स्वाद बहुत कसेला होता है. लेकिन सेहत के लिए ये रामबाण साबित होता है. 

करेला खाने से ये गंभीर बीमारियां होती हैं कंट्रोल, ये होता है सेवन करने का सही तरीका

Home remedy : ब्लड शुगर कंट्रोल करने में करेला असरदार होता है.

Bitter guard benefits : अगर आप ब्लड शुगर (blood sugar) के पेशेंट हैं तो आपको खान पान का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा. क्योंकि जरा सी भी लापरवाही आपके सेहत पर भारी पड़ सकती है. ऐसे में आप यहां पर बताए जा रहे उपायों को अपना लीजिए. ताकि आप अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकें. करेला का नाम सुनते ही लोग मुंह सिकोड़ने लगते हैं, क्योंकि इसका स्वाद बहुत कसेला होता है. लेकिन सेहत के लिए ये रामबाण साबित होता है. 

इस लत को छुड़ाने में हरी इलायची और सौंफ होती है असरदार, ऐसे करें इस्तेमाल

करेले के जूस के फायदे | Benefits of karela 

करेले का जूस ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद करता है. यह सबसे कारगर माना जाता है ब्लड शुगर में. इससे ना केवल आप ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है बल्कि पाचन शक्ति भी मजबूत होती है. और तो और इम्यूनिटी और हार्ट के लिए भी यह बहुत अच्छा माना जाता है. आप जूस नहीं पी सकते हैं तो इसके बीजों को रोस्ट करके भी खा सकते हैं. यह भी उतना ही फायदेमंद है.

- जौ भी ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में आपकी मदद करेगा. इसमें डाइटरी फाइबर होते हैं जो डायबिटीज में बहुत फायदा करते हैं. इसलिए आज से ही इसे अपनी डाइट में शामिल कर लीजिए.

- इसके अलावा केला भी ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में बहुत सहयोग करता है. लेकिन इसके पहले आप अपने डॉक्टर से जरूर पूछें, क्योंकि कुछ मामलों में केला खाने से मना करते हैं. 

- हाइपरटेंशन में लहसुन भी बहुत कारगर है. लहसुन एंटी बायटिक और एंटी-फंगस के गुणों से भरपूर होता है. इसके सेवन से मांसपेशियों में होने वाले दर्द में राहत मिलती है. तो अब से कच्चा लहसुन खाना शुरू कर दें रोज सुबह फिर देखिए कैसे आपका शुगर लेवल कंट्रोल होता है. हालांकि खाने में कोई भी बदलाव करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com