Haldi वाली चाय पीने से थकान होगी दूर, इसके अलावा भी हैं कई फायदे, यहां जानिए कैसे बनाएं

Nutrients : यह कई तरह की बीमारियों में काम आती है. तो चलिए आज आपको बताते हैं आखिर हल्दी कैसे आपकी सेहत को लाभ पहुंचाती है इसके पोषक तत्व क्या हैं. 

Haldi वाली चाय पीने से थकान होगी दूर, इसके अलावा भी हैं कई फायदे, यहां जानिए कैसे बनाएं

पीली हल्दी रक्तस्राव को रोकने में मदद करती है.यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाती है.

haldi ke fayde : हल्दी एक ऐसा मसाला है जो रोजाना के खाने में इस्तेमाल किया जाता ही है. इसके बिना तो ना तो सब्जी में और ना ही दाल में रंग और स्वाद आता है. यह मसाला सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. इसके एंटीइंफ्लेमेटरी गुण बहुत लाभकारी होते हैं. यह कई तरह की बीमारियों में काम आती है. तो चलिए आज आपको बताते हैं आखिर हल्दी कैसे आपकी सेहत को लाभ पहुंचाती है इसके पोषक तत्व (nutrients) क्या हैं. 

हल्दी के पोषक तत्व

  • हल्दी के पोषक तत्व- एंटीवायरल, एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीटेंड, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण, फाइबर, विटामिन सी, ई, के, पोटैशियम, प्रोटीन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

हल्दी के फायदे

  • अगर आप हल्दी वाली चाय पीते हैं तो आपका खून साफ रहेगा. इससे आपके फेस पर चमक भी बनी रहेगी. यह आपके खाने का स्वाद भी बढ़ाएगा.

  • आपको अगर बहुत थकान महसूस होती है तो हल्दी वाली चाय पी लीजिए तुरंत आराम मिल जाएगा. इसको पीने के बाद आप तरोताजा महसूस करेंगी.

  • हल्दी पाचन तंत्र  (digestive system) को भी मजबूत बनाने का काम करती है. यह पेचिश , कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी परेशानियों में रामबाण है. हल्दी खाने से माइग्रेन (migraine) की समस्या से भी राहत मिलती है. इसका सेवन पानी में मिलाकर कर सकती हैं. आपको तुरंत आराम मिलेगा.

  • पीली हल्दी रक्तस्राव को रोकने में मदद करती है.यह जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाती है. इसकी जड़ को गठिया, अस्थमा, मिर्गी जैसे रोगों में उपयोग किया जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- हल्दी के एंटी इंफ्लेमटरी गुण सूजन कम करने में सहायता करती है. इसके लेप को सूजन वाली जगह पर लगाने से स्वैलिंग कम होती है.