विज्ञापन

रोजाना सुबह खाली पेट इस मसाले का पानी पीने पर घट सकता है वजन, पाचन भी रहता है अच्छा

Weight Loss Drinks: दिन की शुरूआत सही तरह से हो तो वजन घटाने में मदद मिलती है. यहां जानिए किस मसाले के पानी को रोजाना खाली पेट पीने पर असर दिखने लगता है. यह पानी फैट बर्निंग गुणों से भरपूर होता है. 

रोजाना सुबह खाली पेट इस मसाले का पानी पीने पर घट सकता है वजन, पाचन भी रहता है अच्छा
Drinks For Weight Loss: वजन कम करने के लिए यहां बताई ड्रिंक पीकर देखी जा सकती है. 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए जीवनशैली में बड़े बदलाव ही नहीं बल्कि कई छोटे-छोटे बदलाव भी किए जा सकते हैं जो शरीर को फिट बनाने में असर दिखाते हैं. यहां भी एक ऐसी ही ड्रिंक का जिक्र किया जा रहा है जिसे रोजाना खाली पेट पिया जाए तो वजन कम होना शुरू हो जाता है. यह ड्रिंक है जीरा पानी. यह आयुर्वेदिक ड्रिंक ना सिर्फ वजन कम करने में असरदार होती है बल्कि इससे पाचन भी दुरुस्त रहता है, कब्ज से राहत मिलती है और मेटाबॉलिज्म बूस्ट होने में मदद मिलती है सो अलग. यहां जानिए किस तरह जीरा पानी (Jeera Water) बनाकर पिया जाए जिससे बाहर निकला पेट अंदर होने लगे और वजन कम होने में असर दिखना शुरू हो जाए. 

वजन घटाने के लिए जीरा पानी | Jeera Water For Weight Loss 

जीरा पानी लो कैलोरी का होता है और इसे पीने पर विटामिन, खनिज, मैंग्नीज, मैग्नीशियम, कैल्शियम, कॉपर, फॉस्फोरस, कॉपर, जिंक और पौटेशियम के साथ ही आयरन की अच्छी मात्रा मिलती है. जीरा पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में एक चम्मच जीरा (Cumin Seeds) डालें और रातभर भिगोकर रखें. अगली सुबह इस पानी को हल्का गर्म करने के बाद खाली पेट पी सकते हैं. 

फैट बर्न होने लगता है 

जीरा पानी फैट बर्निंग प्रोसेस को बढ़ाता है. रोजाना जीरा पानी पीने पर शरीर का एक्सेस फैट कम होता है और वजन घटना शुरू हो जाता है. इस पानी को पीने पर कुछ देर तक भूख नहीं लगती है जिससे एक्सेस फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है. 

पाचन होता है बेहतर 

जीरा पानी पीने पर बाउल मूवमेंट बेहतर होने लगती है. इस पानी से शुगर ब्रेक होती है, फैट्स और कार्बोहाइड्रेट्स भी ब्रेक होने लगते हैं जिससे गट हेल्थ अच्छी रहने लगती है. ऐसे में डाइजेस्टिव सिस्टम को बेहतर रखने के लिए जीरा पानी पिया जा सकता है. 

शरीर डिटॉक्स होता है 

जीरा पानी एक अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक की तरह काम करता है. इसे पीने पर शरीर से गंदे टॉक्सिंस निकलने लगते हैं और मेटाबॉलिक रेट बढ़ता है. रोजाना जीरा पानी (Cumin Water) पीने से शरीर को डिटॉक्स होने में मदद मिलती है और वजन कम होने लगता है. 

शरीर हाइड्रेटेड रहता है 

अगर वर्कआउट से पहले जीरा पानी पिया जाए तो इससे शरीर को हाइड्रेटेट रहने में मदद मिलती है. इसके साथ ही एसिडिटी और ब्लोटिंग जैसी पेट की दिक्कतों से राहत पाने के लिए भी जीरा पानी पिया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
करवाचौथ पर इंस्टेंट निखार पाने के लिए लगा सकती हैं ये 4 फेस पैक्स, चेहरा चमकने लगता है
रोजाना सुबह खाली पेट इस मसाले का पानी पीने पर घट सकता है वजन, पाचन भी रहता है अच्छा
रात के समय होता है पैरों में दर्द तो इन नुस्खों से मिल सकती है राहत, दूर होने लगेगी तकलीफ
Next Article
रात के समय होता है पैरों में दर्द तो इन नुस्खों से मिल सकती है राहत, दूर होने लगेगी तकलीफ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com