दूध में मिलाकर पी लीजिए ये 1 मसाला, बढ़ा शुगर आ जाएगा एक झटके में कंट्रोल

Blood sugar control tips : हम आपको यहां पर एक ऐसी रेमेडी बताने वाले हैं जिससे आप काफी हद तक अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. 

दूध में मिलाकर पी लीजिए ये 1 मसाला, बढ़ा शुगर आ जाएगा एक झटके में कंट्रोल

इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज रोगियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. 

Blood sugar control karne ke home remedy : ब्लड शुगर जैसी गंभीर बीमारी अब आम होती जा रही है. इसका कारण आजकल की हेक्टिक और अनहैल्दी लाइफस्टाइल जिसके चलते लोग गंभीर बीमारियों की चपेट में आसानी से आ रहे हैं. डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो किडनी को भी डैमेज कर देता है. ऐसे में इस बीमारी को आप समय रहते पहचान कर इसका उचित उपचार कर सकें. हम आपको यहां पर एक ऐसी रेमेडी बताने वाले हैं जिससे आप काफी हद तक अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं. इन 2 हर्ब्स से स्किन का कोलेजन लेवल जाता है बढ़, यहां जाने अप्लाई करने का तरीका

कैसे करें बल्ड शुगर कंट्रोल | How to Drink Nutmeg milk

- ब्लड शुगर कंट्रोल करने में जायफल बहुत कारगर होता है. आप रोज रात में एक गिलास दूध में सोने से पहले जायफल पाउडर मिलाकर पीते हैं तो आपका ब्लड शुगर मेंटेन रहेगा. 

- दूध में दालचीनी पाउडर मिलाकर पीने से इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दूध में हल्दी पाउडर को मिक्स करके भी पिया जा सकता है. यह भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में कारगर होता है. लेकिन आप गुनगुने दूध में मिलाकर पिएं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होगी. 

- सेब (Apple In Empty Stomach For Diabetes) का भी सेवन कर सकते हैं, इस बीमारी में. यह फल रोज बासी मुंह खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity booster) होती है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहेगा, और आप पूरे दिन एनर्जेटिक भी बने रहेंगे.

- कीवी (Kiwi In Empty Stomach For blood sugar) को कैसे भूल सकते हैं. यह फल भी डायबिटीज जैसी बीमारी को कंट्रोल करने में रामबाण साबित हो सकता है. आप सर्दियों में इस फल को खा लेते हैं, तो आपको शुगर से ही नहीं बल्कि और स्वास्थ्य समस्याओं से राहत मिल जाएगी. 

- अब आते हैं पांचवें फल किन्नू (Kinnow In Empty Stomach For Diabetes) पर, यह फ्रूट भी इस बीमारी में लाभकारी होता है. आप इस बीमारी में इसका जूस पीने की बजाय फल खाएं. इस फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स डायबिटीज रोगियों के लिए किसी औषधि से कम नहीं है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.