Diabetes के मरीज सुबह के समय करेंगे ये 5 काम तो नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल, सेहत पर दिखेगा अच्छा असर 

Diabetes Diet: ऐसी कुछ सामान्य सी जीवनशैली की आदतें और टिप्स हैं जिन्हें अपनाकर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. 

Diabetes के मरीज सुबह के समय करेंगे ये 5 काम तो नहीं बढ़ेगा ब्लड शुगर लेवल, सेहत पर दिखेगा अच्छा असर 

How To Control Blood Sugar: इस तरह सामान्य रहेगा ब्लड शुगर लेवल. 

खास बातें

  • डायबिटीज में खानपान का रखा जाता है खास ख्याल.
  • ब्लड शुगर पर डाइट का पड़ता है असर.
  • कुछ आदतें बदलना आ सकता है काम.

Blood Sugar Level: डायबिटीज होने पर व्यक्ति को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. सुबह के समय आप क्या खाते-पीते इसका आपके बल्ड शुगर लेवल पर कई हद तक असर पड़ता है. हाई ब्लड शुगर ( High Blood Sugar) शरीर को कई तरीकों से प्रभावित करती है जिसमें नसों पर प्रभाव, किडनी और दिल से जुड़ी दिक्कतें भी शामिल हैं. ऐसे में जीवनशैली से जुड़ी कुछ आम बातें हैं जिन्हें ध्यान में रखकर डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकते हैं. आइए जानें, ये टिप्स कौन-कौनसे हैं. 

सुबह उठते ही महसूस होता है पेट में दर्द तो इन फलों को बना लीजए अपनी डाइट का हिस्सा, Stomach Problems रहेंगी दूर 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के टिप्स | Tips To Control Blood Sugar Levels 


जांच करना 


रोजाना सुबह उठकर ब्लड शुगर लेवल्स की जांच करना फायदेमंद होता है. इससे आपको अपनी स्थिति का अंदाजा हो जाता है. दिन में 2 से 3 बार अपने ब्लड  शुगर लेवल की जांच करना सही रहता है. 

संतुलित डाइट 


खानपान में उन चीजों को सम्मिलित किया जाता है जो आपको पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी दें और वजन को भी कंट्रोल में रखें. डायबिटीज में वजन का बढ़ जाना भी एक समस्या है जो कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों की वजह बनती है. ऐसे में वेट मैनेजमेंट जरूरी है. अपनी डाइट में पर्याप्त फाइबर शामिल करें और ग्लाइसेमिक इंडेक्स का ध्यान रखें. 

खाने की मात्रा 


डाइट में संतुलन के लिए एक बहुत ही जरूरी बात का ध्यान रखा जाता है कि खाने की मात्रा कितनी है. अपने वजन और डायबिटीज को मेंटेन करने के लिए पोर्शन कंट्रोल (Portion Control) करें. पोर्शन कंट्रोल में थाली में कम खाना लिया जाता है और एक समय पर बहुत ज्यादा खाने से परहेज करना पड़ता है. इसके अलावा कोशिश करें कि चीजों को खाने-पीने से पहले जान लें कि वह डायबिटीज को बढ़ाने वाली हैं या नहीं.  


एक्सरसाइज 


स्वस्थ शरीर के लिए एक्सरसाइज (Exercise) करना जरूरी है और ब्लड शुगर मेंटेन करने में इसकी जरूरत और बढ़ जाती है. हां, इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आप एकदम खाली पेट एक्सरसाइज ना करें. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज आपको बिल्कुल फिट रखेगी. 

पानी पीते रहें 


शरीर में पर्याप्त हाइड्रेशन बनाए रखना भी जरूरी है.  इसके लिए पानी पीते रहें. साथ ही, शरीर से टॉक्सिन और एक्सेस ब्लड शुगर बाहर निकलते रहें इसके लिए भी पानी पीते रहना भी जरूरी है. 

सुबह उठने का मन तो करता है लेकिन उठा नहीं जाता तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, अर्ली बर्ड बन जाएंगे आप

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आर्यन खान के साथ पहले क्लिक करवाई सेल्फी, फिर चूम लिया उनका हाथ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com