सुबह उठते ही महसूस होता है पेट में दर्द तो इन फलों को बना लीजए अपनी डाइट का हिस्सा, Stomach Problems रहेंगी दूर 

Fruits For Stomach: अक्सर होने वाले पेट के दर्द को दूर करने के लिए और पाचन सुधारने के लिए कुछ फलों का सेवन किया जा सकता है. यह सेहत के लिए कई हद तक अच्छे साबित होते हैं. 

सुबह उठते ही महसूस होता है पेट में दर्द तो इन फलों को बना लीजए अपनी डाइट का हिस्सा, Stomach Problems रहेंगी दूर 

Stomach Pain: पाचन को बेहतर बनाते हैं कुछ फल. 

खास बातें

  • पेट की दिक्कतें कम करते हैं कुछ फल.
  • दर्द से मिलता है छुटकारा.
  • एसिडिटी और कब्ज में भी हैं असरदार.

Stomach Pain: पेट की दिक्कतें ऐसी होती हैं जो कभी भी और कहीं भी हो सकती हैं. सुबह उठते हुए, ऑफिस में बैठे-बैठे या फिर सफर के दौरान भी पेट में गड़बड़ी और दर्द (Stomach Ache) वगैरह हो सकता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि व्यक्ति पेट की सेहत दुरुस्त रखने के लिए उन चीजों का सेवन करे जो उसे वो सभी पोषक तत्व दें जिसकी सेहतमंद शरीर को आवश्यक्ता होती है. यहां ऐसे ही कुछ फलों (Fruits) के बारे में बताया जा रहा है जो पेट में आयदिन होने वाली दिक्कतों को दूर रखने में कारगर होते हैं और पूरे शरीर की सेहत पर इनका अच्छा असर देखने को मिलता है. 

सुबह उठने का मन तो करता है लेकिन उठा नहीं जाता तो ये 5 टिप्स आएंगे काम, अर्ली बर्ड बन जाएंगे आप


पेट की दिक्कतें दूर करने वाले फल | Fruits For Stomach Problems 


सेब 


कहते हैं दिन में एक सेब भी खा लिया जाए तो डॉक्टर के पास जाने की नौबत नहीं आती. सेब नें  पेक्टिन फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो पाचन (Digestion) के लिए अच्छी होती है. इसे खाने पर शरीर से टॉक्सिन निकल जाते हैं. आप सुबह या फिर शाम के स्नैक में भी सेब का सेवन कर सकते हैं. 

किवी 


इस फल का सेहतमंद फलों के बीच अच्छाखासा नाम है. किवी (Kiwi) हरें रंग का बीजों वाला फल है जो दूर से देखने में चीकू जैसा नजर आता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट के लिए अच्छा होता है और आंतों को फायदा पहुंचाता है. 


अमरूद 


फाइबर (Fibre) से भरपूर अमरुद पेट से जुड़ी दिक्कतों में एक अच्छा फल साबित होता है. अमरूद ही नहीं बल्कि अमरूद की पत्तियों का सेवन भी किया जाता है. इन पत्तों को कब्ज में खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये मलत्याग को आसान व सरल बनाते हैं. 


केला 


फाइबर से भरपूर केले को पेट की कई समस्याओं को दूर करने में खाया जाता है. इसके सेवन के लिए इसे आमतौर पर सादा ही खाते हैं. यह पेट में पनप रहे बैक्टीरिया को दूर करता है और एसिडिटी के दौरान होने वाली सीने की जलन में आराम देता है. 


आम 


गर्मियों का सीजन हो तो आम खाने का मजा ही कुछ और होता है. यह फल स्वाद में जितना लाजवाब है उतना ही अच्छा पेट की सेहत के लिए भी है. इसे सादा खाने के अलावा इसका शेक या स्मूदी बनाकर भी खाई जा सकती है. 

अगर आपको ही हर बार काटते हैं मच्छर तो हो सकते हैं ये 4 कारण, जानिए क्यों Mosquitoes के फेवरेट हैं आप 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गोविंदा अपनी पत्नी सुनीता आहूजा के साथ एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com