विज्ञापन

डॉक्टर ने बताया आंतों में कीड़े होने पर किस खनिज की हो जाती है कमी, विटामिन को भी करते हैं कम

Stomach Worms Causes: अगर आपके भी पेट या आंतों में कीड़े हो गए हैं तो इसकी वजह से शरीर में कौनसी दिक्कतें हो जाती हैं यह बता रही हैं AIIMS की डॉक्टर. 

डॉक्टर ने बताया आंतों में कीड़े होने पर किस खनिज की हो जाती है कमी, विटामिन को भी करते हैं कम
Pet Mein Keede Hona: पेट में कीड़ों की दिक्कत बच्चे और बड़े किसी को भी हो सकती है. 

Stomach Problems: पेट में दर्द होना, दस्त लग जाना, आयदिन उल्टी जैसा महसूस होना, ब्लोटिंग होना, पेट में गैस बनना, थकान महसूस होना, वजन घटना शुरू हो जाना या फिर मलत्याग करते हुए मल में कीड़े (Worms) नजर आना पेट में कीड़े पड़ने के लक्षण होते हैं. पेट या आंतों में कई कारणों से कीड़े होने लगते हैं. लेकिन, आंतों में पड़ने वाले कीड़े शरीर में जरूरी खनिज और विटामिन की कमी का कारण भी बन जाते हैं. इसपर AIIMS, दिल्ली की डॉक्टर प्रियंका सहरावत बताती हैं कि आंतों में कीड़े (Intestinal Worms) पड़ने पर किन बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों होते हैं समय से पहले बाल सफेद, परहेज करने पर वाइट नहीं होंगे हेयर

आंतों में कीड़ों से किस विटामिन की कमी होती है

डॉक्टर प्रियंका सहरावत के अनुसार, पेट में कीड़े या आंतों में कीड़े पड़ने पर शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने लगती है. पेट के कीड़े ना सिर्फ आयरन की कमी करते हैं बल्कि विटामिन बी12 के एब्जॉर्प्शन को भी कम कर देते हैं. साथ ही इससे डिस्पेशिया, ब्लोटिंग और गैस्ट्राइटिस की दिक्कत का भी कारण बनते हैं. कई लोग इस बात की शिकायत करते हैं कि जो खाना वे खा रहे हैं वो उन्हें लग नहीं रहा है. इसकी वजह भी आंतों में कीड़े पड़ना होता है. 

इसपर डॉक्टर का कहना है कि अगर आपको इनमें से कोई भी दिक्कत महसूस होती है तो आंतों में कीड़ों का पता लगाने के लिए अपना चेकअप जरूर करवाएं. इसके लिए स्टूल या सिस्ट टेस्ट करवाया जा सकता है. इसके अलावा फिजिशियन से दवाई लेकर ही इन कीड़ों की डीवर्मिंग करवाएं. खुद से ही दवाइयां खाने से परहेज करना चाहिए. 

आयरन की कमी में क्या खाएं 

खाने की ऐसी कई चीजें हैं जो शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में असर दिखाती हैं. कद्दू के बीज, काजू, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, पालक, चुकुंदर, ब्रोकोली, लाल और पीली शिमला मिर्च, मछली, सोयाबीन, छोले, राजमा, मटर, ब्लैक बींस, अंजीर और केल से भी शरीर को आयरन मिल सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चे की लिखावट साफ नहीं है तो सुधारने के लिए आजमाएं एक्सपर्ट के बताए ये 5 तरीके, Handwriting सुंदर हो जाएगी
डॉक्टर ने बताया आंतों में कीड़े होने पर किस खनिज की हो जाती है कमी, विटामिन को भी करते हैं कम
स्मिता श्रीवास्तव के इतने लंबे बाल देखकर चौंकिए मत, इस चीज को लगाकर बढ़ा लिए 7 फुट 9 इंच हेयर
Next Article
स्मिता श्रीवास्तव के इतने लंबे बाल देखकर चौंकिए मत, इस चीज को लगाकर बढ़ा लिए 7 फुट 9 इंच हेयर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com