विज्ञापन

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों होते हैं समय से पहले बाल सफेद, परहेज करने पर वाइट नहीं होंगे हेयर

White Hair Causes: अक्सर ही हमारी छोटी-मोटी गलतियां या रोजमर्रा के काम बालों के सफेद होने की वजह बनते हैं. ऐसे में बालों को सफेद होने से रोकने के लिए किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है यह बता रही हैं डर्मेटोलॉजिस्ट.

डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों होते हैं समय से पहले बाल सफेद, परहेज करने पर वाइट नहीं होंगे हेयर
Causes Of Grey Hair: डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों होने लगते हैं बाल सफेद. 

Hair Care: उम्र बढ़ने के साथ-साथ बाल भी सफेद होने लगते हैं. प्राकृतिक तौर पर बालों में इस तरह के बदलाव होते ही हैं. लेकिन, आजकल अधिकतर देखने मिलता है कि कम उम्र में ही लोगों के बाल सफेद होने लगे हैं. बालों के वक्त से पहले सफेद होने की दिक्कत चिंता का विषय बन जाती है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. नीरा नाथन ने अपने एक वीडियो में बताया है कि बाल वक्त से पहले क्यों सफेद (Premature White Hair) हो जाते हैं और बालों को सफेद होने से कैसे रोका जा सकता है. 

एसिडिटी के कारण सीने में होती है जलन तो रसोई की कौनसी 4 चीजें दिखाती हैं असर, जानिए यहां

बालों को वक्त से पहले सफेद होने से रोकना | How To Prevent Premature White Hair 

डॉ. नीरा नाथन का कहना है कि अगर आपको वक्त से पहले बाल सफेद होते नजर आने लगे हैं तो आपको सबसे पहला काम यह करना है कि आपको अपना ब्लड टेस्ट करवाना है. ब्लड टेस्ट करवाकर आपको यह पता करना है कि आपका विटामिन या आयरन कम तो नहीं है. शरीर में विटामिन और आयरन की कमी होने पर बाल वक्त से पहले सफेद हो सकते हैं. 

बाल सफेद होने की एक वजह जरूरत से ज्यादा तनाव लेना भी है. तनाव (Stress) लेने पर बाल समय से पहले सफेद होना शुरू हो जाते हैं. अगर तनाव कम किया जाए तो बाल एकबार फिर काले होना शुरू हो सकते हैं. ऐसे में स्ट्रेस ना लेना और स्ट्रेस मैनेज करना बेहद जरूरी है. 

स्मोकिंग और टैनिंग के कारण भी बाल सफेद हो सकते हैं. डर्मेटोलॉजिस्ट कहती हैं कि धूप और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस सेल्स की पिग्मेंट को डैमेज करते हैं और इससे बालों की जड़ों को भी नुकसान होने लगता है जिससे बाल सफेद हो जाते हैं. 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि सफेद बालों को कम करने के लिए सही हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sholay के Gabbar ने इस Film में इतना हंसाया कि जीत लिया Filmfare Award | NDTV India

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कोई परेशानी नहीं फिर भी हर वक्त बेचैनी सी होती है महसूस, तो ये लक्षण हो सकते हैं एंजाइटी के, बस इस ट्रिक से चुटकियों में लगाएं पता
डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताया क्यों होते हैं समय से पहले बाल सफेद, परहेज करने पर वाइट नहीं होंगे हेयर
गंदे यूरिक एसिड को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, जानिए Uric Acid Control की डाइट के बारे में 
Next Article
गंदे यूरिक एसिड को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए, जानिए Uric Acid Control की डाइट के बारे में 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com