गर्मियों में कूलर की सफाई करते वक्त ध्यान में रखें ये 5 बातें, नहीं तो हो सकता है आपका Cooler खराब 

Cooler Cleaning Hacks: कूलर की सफाई बेहद सावधानी से की जानी चाहिए नहीं तो लेने के देने भी पड़ सकते हैं. जानिए वो कौनसी जरूरी बाते हैं जो कूलर की सफाई करने से पहले आपको पता होनी चाहिए.

गर्मियों में कूलर की सफाई करते वक्त ध्यान में रखें ये 5 बातें, नहीं तो हो सकता है आपका Cooler खराब 

Cleaning Hacks: इस तरह करें इस गर्मी अपने कूलर की सफाई. 

Cleaning Hacks: गर्मियों में कूलर किसी चमत्कारी चीज से कम नहीं लगता. कमरे में पंखे की आग उगलती गर्म हवा में एक कूलर ही है जो शीत लहर लेकर आता है, जिसके आगे बैठकर पसीना तो सूखता ही है, साथ ही जब पानी की छींटे मुंह पर पड़ती हैं तो आनंद ही आ जाता है. लेकिन, कूलर (Cooler) के इस्तेमाल में जरा भी लापरवाही उसे खराब करने में समय नहीं लेती. इसमें तो कोई दोराय नहीं कि व्यक्ति हर साल कूलर नहीं खरीद सकता और एक ही मौसम में दो बार तो बिल्कुल भी नहीं. इसलिए अपने कूलर की ठीक तरह से मेंटेनेंस करना और साफ-सफाई करते वक्त ध्यान रखना बेहद जरूरी है, नहीं तो जरा सी नजर हटी और दुर्घटना घटी वाला हाल होते देर नहीं लगेगी. 


कैसे करें कूलर की सफाई | How To Clean Cooler

  1. कूलर की ठीक तरह से सफाई करने के लिए पहले तो उसके साइड पैनल को निकालें और इसकी घास को अलग कर लें. अब घास पर हल्के-हल्के पानी छिड़कें. ध्यान रहे बहुत ज्यादा तेजी से नहीं वर्ना सारी घास बह जाएगी. 
  2. अब टैंक को साफ करें. इस बात का खास ख्याल रखें कि आप कूलर के टैंक की सफाई करने वाले किसी हार्ड लिक्विड या ब्लीच से साफ ना करें बल्कि हल्के और माइल्ड प्रोडक्ट को ही इस्तेमाल करें. हार्ड केमिकल वाले प्रोडक्ट कूलर को गला भी सकते हैं. 
  3. कूलर को पाइप से धोने की गलती ना करें. पाइप से पानी की फुहार मारना, खासकर आगे की तरफ से, कूलर की मोटर को खराब कर सकता है. इससे ना सिर्फ कूलर बाहर से बल्कि अंदर से भी कराब हो जाएगा. बाल्टी में पानी लेकर आराम से कूलर की सफाई (Cooler Cleaning) करें. 
  4. इस बात का ध्यान रखें कि कूलर को हर हफ्ते पानी से धोना सही नहीं है. हालांकि, लोहे वाले कूलर (Iron Cooler) के पानी को आप हर हफ्ते जरूर बदलें, लेकिन उसे पूरी तरह से साफ करते रहने से उसका रंग ही नहीं उड़ेगा बल्कि उसपर जंग भी लगने लगेगा. 
  5. ये आखिरी टिप आप शायद जानते ही होंगे और अगर नहीं जानते हैं तो अब जान लीजिए. कूलर को साफ करने के लिए या रोजमर्रा में भी कभी भी सीधा पावर सप्लाई से बंद ना करें बल्कि कूलर के स्विच को पहले ऑफ करें. इसी तरह कूलर की सफाई करते वक्त भी आपको उसकी तारों और स्विचेस के आस-पास भी पानी जाने से बचाना है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अभिनेत्री करीना कपूर बांद्रा में आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com