क्या आप भी सुबह-सुबह खाते हैं ये 2 ड्राई फ्रूट, हो सकता है सेहत को नुकसान

कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं जिन्हें सुबह नहीं खाना चाहिए. आज हम उन्हीं 2 फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए बिना देर किए जानते हैं. 

क्या आप भी सुबह-सुबह खाते हैं ये 2 ड्राई फ्रूट, हो सकता है सेहत को नुकसान

अखरोट को भिगोने से उनकी बनावट नरम हो जाती है.

Facts about dry fruits : सूखे मेवे लोग अक्सर सुबह में खाना पसंद करते हैं. ज्यादातर लोग इसे भिगाकर खाते हैं जिसमें बादाम, काजू, किशमिश, अखरोट, खजूर आदि हैं. लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स ऐसे होते हैं, जिन्हें सुबह नहीं खाना चाहिए. आज हम उन्हीं 2 फ्रूट्स के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइए बिना देर किए जानते हैं. Hair care tips : क्या आप भी सफेद बालों को तोड़ देते हैं, इससे हेयर हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

कौन से 2 ड्राई फ्रूट्स सुबह नहीं खाएं - Which 2 dry fruits should not be eaten in the morning?

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

-आपको बता दें कि सूखे मेवे में फलों के मुकाबले तीन गुना ज्यादा फाइबर, विटामिन और मिनरल होता है. लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स को सुबह खाने से बचना चाहिए. 

-सुबह में आपको किशमिश खाने से बचना चाहिए. इन्हें सुबह ज्यादा मात्रा में खाने से डायबिटीज की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादा किशमिश खाने से दांत भी खराब हो सकते हैं. इसलिए इनको सीमित मात्रा में ही खाएं. 

Latest and Breaking News on NDTV

-खजूर को भी सुबह नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा आलूबुखारा खाली पेट सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याएं या पेट खराब हो सकता है.

-ड्राई फ्रूट्स खाने का सही तरीका होता है कि उन्हें भिगोकर खाया जाय.इससे उन्हें पचाना आसान हो जाता है. 

कौन से ड्राई फ्रूट्स खाएं सुबह - Which dry fruits to eat in the morning

- बादाम आपको पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने का काम करता है. बादाम रातभर भिगोकर खाने से पाचन क्षमता मजबूत होती है. बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड वसा पेट की चर्बी कम करने में सहायक साबित होती है.

- अखरोट को भिगोने से उनकी बनावट नरम हो जाती है. यह ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्त्रोत होता है. ओमेगा-3 न केवल आपके चयापचय को बढ़ावा देता है बल्कि भूख को नियंत्रित करने, अधिक खाने से रोकने और आपके वजन घटाने की यात्रा में सहायता करने में भी मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.