विज्ञापन
This Article is From Feb 07, 2024

Hair care tips : क्या आप भी सफेद बालों को तोड़ देते हैं, इससे हेयर हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

Grey hair : सफेद बालों को छिपाने के लिए कुछ लोग उसे तोड़ देते हैं जो कि गलत है. इससे आपके सफेद बालों की परेशानी बढ़ सकती है.

Hair care tips : क्या आप भी सफेद बालों को तोड़ देते हैं, इससे हेयर हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर
आप आंवले  का जूस पी सकते हैं या फिर इसके पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में अप्लाई कर सकते हैं.

How to get black hair naturally : सफेद बाल की परेशानी आजकल युवाओं में आम हो चुकी है. 18, 19 साल की उम्र में बालों पर सफेदी दिखनी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में कई बार सफेद बालों को छिपाने के लिए कुछ लोग उसे तोड़ देते हैं जो कि गलत है. इससे आपकी सफेद बालों की परेशानी बढ़ सकती है. तो बिना देर किए चलिए जानते हैं व्हाइट हेयर को तोड़ने से कितनी परेशानियां बढ़ सकती हैं. Thick Eyelashes tips :  घनी पलकों के लिए ऐसे अप्लाई करें विटामिन ई कैप्सूल

सफेद बाल कैसे रोकें

- बालों को खींचकर तोड़ने से स्कैल्प में खुजली शुरू हो सकती है. इससे जलन, रैशेज की परेशानी बढ़ जाती है. जिन लोगों की स्किन बहुत सेंसिटव होती उनके लिए दिक्कत होती है. 

- जब आप बालों को खींचकर तोड़ते हैं तो फिर तेज खुजली शुरू हो जाती है. इससे इंफेक्शन के भी चांसेस बढ़ जाते हैं. यह स्कैल्प को प्रभावित कर सकता है. 

- हेयर ग्रोथ में भी रूकावट बनता है. इससे हेयर फॉलिकल्स कमजोर होते हैं, जिसका असर हेयर टेक्सचर पर देखने को मिलता है.

- अगर आप सफेद बालों को तोड़ते हैं, तो इससे उन जगहों पर नए बाल नहीं उगते, बल्कि काले धब्बे बनने लगते है. इसका असर बालों की लंबाई पर दिखने लगता है.

यह तरीका भी बाल करेगा काला

 नारियल तेल (coconut oil) में करी पत्ते मिलाकर गरम कर लीजिए, फिर सिर की इस तेल से मालिश करिए और एक घंटे बाद हेयरवॉश कर लीजिए, इससे बाल काले घने और मजबूत भी होंगे.

आप डाई की जगह मेहंदी लगाना शुरू कर दीजिए सफेद बालों को काला करने के लिए. इसके कोई साइडइफेक्ट नहीं होते हैं. आप चौलाई के पत्ते को पीसकर बालों पर लगा सकते हैं, इससे आपके बाल काले हो सकते हैं. 

आप एक रात के लिए मेथी दानों को भिगोकर रख दीजिए फिर सुबह में इसका पेस्ट बनाकर बालों में लगा लीजिए. आप इसमें नारियल तेल मिक्स कर सकती हैं.इससे बाल ड्राई नहीं होंगे. 

आप आंवले  का जूस पी सकते हैं या फिर इसके पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में अप्लाई कर सकते हैं. आप मेहंदी में भी इस पाउडर को मिक्स करके बाल को काला कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
0 से 12 महीने के बच्चे को क्यों जरूरी होता है विटामिन D का ड्रॉप पीलाना, यहां जानिए
Hair care tips : क्या आप भी सफेद बालों को तोड़ देते हैं, इससे हेयर हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Next Article
रनिंग या सीढ़ियां चढ़ना किस से होगा वजन कम, जानिए दोनों का शरीर पर क्या पड़ता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com