दिवाली के लिए घर की सफाई करने में निकल जाता है पसीना, तो इस क्लीनिंग सोल्यूशन को बनाकर मिनटों में चमकाएं घर 

Diwali Cleaning Tips: घर की साफ-सफाई आजकल खूब की जा रही है. ऐसे में यहां बताए कुछ तरीके घर और घर की चीजों को अच्छी तरह कर सकते हैं साफ. 

दिवाली के लिए घर की सफाई करने में निकल जाता है पसीना, तो इस क्लीनिंग सोल्यूशन को बनाकर मिनटों में चमकाएं घर 

DIY Cleaning Solution: इस तरह कर सकते हैं घर की सफाई आसानी से. 

Diwali Cleaning: साल के सबसे बड़े त्योहारों में से एक दिवाली बस आ ही गई है. दिवाली से हफ्तों पहले से ही घर की लिपाई-पुताई और साफ-सफाई शुरू हो जाती है. साल में एकबार अगर घर का कोना-कोना साफ किया जाता है तो उसका कारण अक्सर दिवाली ही होता है. इसीलिए इतनी सारी सफाई (Cleaning) के चक्कर में सिर चकरा जाता है और नानी याद आ जाती हैं. ऐसे में अगर आप भी दिवाली की सफाई से परेशान हैं और डर रहे हैं कि किस तरह सबकुछ साफ होगा, तो अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. यहां बताए तरीके से घर पर ही तैयार करें सफाई वाला सोल्यूशन (Cleaning Solution) जो मिनटों में चमका देगा घर का कोना-कोना. 

नसों से गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर निकाल देते हैं ये हेल्दी बीज, High Cholesterol से परेशान लोग खा सकते हैं इन्हें

दिवाली की सफाई करने के टिप्स | Diwali Cleaning Tips 

साफ-सफाई के लिए क्लीनिंग सोल्यूशन बनाना बेहद आसान है. इस लिक्विड को बनाने के लिए आपको पानी, सफेद सिरका (White Vinegar) और नींबू के छिलके लेने होंगे. किसी स्प्रे बोतल में बराबर मात्रा में सिरका और पानी मिलाएं और नींबू के छिलके भी डालें. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस स्प्रे को साफ-सफाई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. यह स्प्रे किचन टॉप, माइक्रोवेव, गैस-स्टोव, फ्रिज, शीशे और ड्रॉअर वगैरह साफ करने में अच्छा असर दिखाता है. 

फटने लगे हैं होंठ तो घर पर ही बना लीजिए स्क्रब, Chapped Lips गुलाब जैसे हो जाएंगे मुलायम

निकालें गंदा सामान बाहर 

घर की अच्छी सफाई हो इसके लिए सबसे पहले बेकार सामान को घर से बाहर निकालने से शुरूआत करें. पुराने बर्तन, खराब कपड़े, एक्सपायर हुआ मेकअप और बिना काम की चीजों को घर से निकालें. 

ड्रॉअर की सफाई 

कैबिनेट्स और ड्रॉअर की सफाई करें. कैबिनेट्स से बदबू आ रही है तो वहां कुछ तेजपत्ते और लौंग के टुकड़े रख सकते हैं जिनसे बदबू कम होगी और कीड़े-मकौड़े भी भाग जाएंगे. 

मिक्सी करें ऐसे साफ 

मिक्सी को अच्छी तरह साफ करने के लिए मिक्सी में बेकिंग सोडा (Baking Soda) और पानी को डालें और फिर मिक्सी को आधे मिनट के लिए चला दें. मिक्सर के बर्तनों के छोटे-छोटे कोने में छिपी गंदगी भी निकल जाएगी. 

ऐसे होगा फ्रिज साफ 

फ्रिज (Fridge) को साफ करने के लिए हल्के गर्म पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे फ्रिज पर जमे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं. इसके अलावा, फ्रिज से बदबू हटाने के लिए नींबू और सोडा के पेस्ट से भी सफाई कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.