गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद

Ganne ka juice peene ke Nuksan in Hindi : गन्ने का जूस न सिर्फ पीने में टेस्टी होता है बल्कि इसके फायदे (Health Benefits) भी कई होते हैं. आइए जानते हैं कि गन्ने के जूस में कौन कौन से पोषक (Nutrient) तत्व शामिल होते हैं?

गन्ने का जूस रोज दो से तीन गिलास पी जाते हैं तो जान लें किन लोगों के लिए है यह जहर की तरह, आज से पीना कर दें बंद

sugarcane किन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस.

Benefits Of Sugarcane Juice: गर्मियां आते ही खाने से ज्यादा लोग ठंडी-ठंडी चीजें पीना पसंद करते हैं. इस मौसम में जल जीरा, आम का पना,  नींबू पानी और गन्ने गन्ने का जूस (Ganne ka Juice) सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. घर से बाहर निकलते ही जगह जगह गन्ने के जूस कॉर्नर नजर आते हैं. ज्यादातर लोग गर्मी में ठंड का एहसास पाने के लिए गन्ने का जूस पीते हैं, पर क्या आप जानते हैं कि स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत में भी गन्ने के जूस का कोई जवाब नहीं है. गन्ने का जूस न सिर्फ पीने में टेस्टी होता है बल्कि इसके फायदे (Health Benefits) भी कई होते हैं. आइए जानते हैं कि गन्ने के जूस में कौन कौन से पोषक (Nutrient) तत्व शामिल होते हैं?

बढ़ती उम्र के साथ बढ़ जाएगा चेहरे का नूर, झुर्रिंया रहेंगी दूर,आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड

1. कई पोषक तत्वों से भरपूर
माना जाता है कि गन्ने के जूस में कई पोषक तत्व होते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, जिंक, मैग्निशियम, पोटेशियम आदि तत्व होते हैं. गन्ने के जूस के सेवन से इन पोषक तत्वों की कमी पूरी होती है.

2.पानी की मात्रा बनाए रखना
ठंडा-ठंडा गन्ने का जूस न सिर्फ शरीर को आराम देता है बल्कि इससे शरीर में पानी की मात्रा बनी रहती है. गर्मियों में डॉक्टर्स पहली सलाह शरीर को हाइड्रेट रखने की देते हैं इसलिए खुद को स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए आप गन्ने का जूस पी सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

3. ब्लड शुगर में इजाफा
सेहत के लिए अच्छा माने जाने वाला गन्ने का जूस शरीर में ब्लड शुगर की मात्रा को बढ़ाने का काम करता है. खासकर उन लोगों के लिए जिनमें ब्लड शुगर की मात्रा कम होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. कैलोरी से भरपूर
माना जाता है कि एक ग्लास गन्ने के जूस में करीब 180 कैलोरी और 50 ग्राम शुगर होता है. इसके साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा भी 15 ग्राम होती है. 50 ग्राम शुगर में करीब 12 चम्मच चीनी होती है.

कौन से लोग न पिएं
गन्ने के जूस में पोषक तत्व तो होते हैं लेकिन कुछ लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल डायबिटीज के मरीजों को गन्ने के जूस का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें शुगर की मात्रा काफी ज्यादा होती है.  इसके साथ ही कमजोर पाचन तंत्र वाले लोगों को भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. इसके साथ ही जो लोग फैट यानी मोटापे से पीड़ित हैं, उन्हें भी गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि जून में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com