डायबिटीज में इन 5 फलों से करना चाहिए परहेज, खाने पर बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Blood Sugar Levels: ऐसे बहुत से फल हैं जिन्हें खाने पर शरीर का ब्लड शुगर लेवल जरूरत से ज्यादा बढ़ सकता है. इन्हें खाने से परहेज करना चाहिए.  

डायबिटीज में इन 5 फलों से करना चाहिए परहेज, खाने पर बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

Fruits To Avoid In Diabetes: डायबिटीज में कुछ फलों को खाने से करना चाहिए परहेज. 

खास बातें

  • ब्लड शुगर बढ़ाते हैं कुछ फल.
  • डायबिटीज मरीज को इन फलों से करना चाहिए परहेज.
  • तबीयत हो सकती है खराब.

Diabetes Diet: बात जब डायबिटीज की आती है तो अक्सर फलों को लेकर उलझन बनी रहती है कि किस फल को खाएं, कितना खाएं और खाएं या नहीं. हालांकि, सभी फल (Fruits) डायबिटीज में बुरे साबित नहीं होते लेकिन कुछ फल हैं जिन्हें खाने पर खासा परहेज करने की जरूरत होती है. इन फलों को खाने पर ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) अचानक से बढ़ने का खतरा सिर पर मंडराता रहता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इन्हें ना खाने की सलाह दी जाती है. यहां जानिए कौनसे हैं ये फल. 

Women's Health: महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखता है किशमिश का सेवन, खाने पर मिलते हैं ये 5 फायदे 

डायबिटीज में ना खाए जाने वाले फल | Fruits To Avoid In Diabetes 

अनानास 

अनानास ऐसा फल है जिसमें शुगर की मात्रा अत्यधिक होती है और साथ ही इसमें हाई कार्ब्स भी होते हैं. एक मध्यम आकार के अनानास (Pineapple) में 40 ग्राम के आसपास शुगर होती है. इसलिए इसे डायबिटीज के मरीजों को खाने से बचना चाहिए. इस फल को खाने से शुगर लेवल अचानक से बढ़ सकता है. 

लीची 


हाई ब्लड शुगर से परेशान लोगों को लीची से परहेज करना चाहिए. लीची में शुगर ही नहीं बल्कि ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी ज्यादा होता है. ब्लड ग्लुकोस स्पाइक से बचने के लिए इस फल से दूरी बना लेने में ही समझदारी है. 

केला 


हाई कार्बोहाइड्रेट वाले फूड्स में केले की गिनती होती है. वहीं, एक केले (Banana) में तकरीबन 27 ग्राम तक शुगर पाई जाती है. नेचुरल शुगर से भरपूर केला डायबिटीज में ना खाना ही बेहतर ऑप्शन साबित होता है. इसके अलावा केले डायबिटीज में खाने पर तबीयत खराब होने का कारण बनते हैं. 


आम 


सीमित मात्रा में खाया जाए तो ब्लड शुगर स्पाइक से बचा जा सकता है. लेकिन, अगर आपका ब्लड शुगर लेवल पहले से अत्यधिक हो तो आम खाने से पूरी तरह परहेज करने की जरूरत है. एक आम में 36 ग्राम तक शुगर और 60 ग्राम तक कार्ब्स की मात्रा होती है. 


अंगूर 


डायबिटीज में ना खाए जाने वाले फलों में अंगूर (Grapes) भी शामिल है. इस मीठे फल से शरीर में शुगर की मात्रा अचानक बढ़ सकती है जिससे तबीयत बिगड़ने लगती है. ऐसे में अंगूर ना खाए जाएं तो ही बेहतर है. हालांकि, केवल स्वाद के लिए एक-दो अंगूर खाए जा सकते हैं. 

Dry Skin से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले इन 5 चीजों को चेहरे पर लगा सकते हैं आप, स्किन को मिलेगी भरपूर नमी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.