Dry Skin से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले इन 5 चीजों को चेहरे पर लगा सकते हैं आप, स्किन को मिलेगी भरपूर नमी 

Dry Skin Care: ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें रात के समय चेहरे पर लगाकर सोने से ड्राई स्किन की दिक्कत दूर हो सकती है. इससे आपका चेहरा खिंचा-खिंचा महसूस नहीं होगा ना ही उसपर सफेद लकीरें नजर आएंगी. 

Dry Skin से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले इन 5 चीजों को चेहरे पर लगा सकते हैं आप, स्किन को मिलेगी भरपूर नमी 

Night Skin care Routine: रात में चेहरे पर लगाई जा सकती हैं ये चीजें. 

Skin Care: पूरे दिन की भागदौड़ और काम स्किन पर धूल-मिट्टी की परत बनाने के लिए काफी होते हैं. ड्राई स्किन हो तो चेहरा धोने के बाद ही खिंचाव और सफेद लकीरें नजर आने लगती है. ऐसे में रात में सोने से पहले कुछ आसान से तरीके आजमाए जाएं तो स्किन कोमल, मुलायम और निखरी हुई नजर आ सकती है. यहां जानिए कौनसी हैं ये 5 चीजें जिन्हें ड्राई स्किन (Dry Skin) पर रात के समय बेझिझक लगाकर सोया जा सकता है. 

बालों पर भी लगाया जा सकता है गुलाबजल, जान लीजिए कैसे करें हेयर केयर में Rose Water का सही तरह से इस्तेमाल


ड्राई स्किन के लिए रात में लगाएं ये चीजें 


बादाम का तेल 


त्वचा के लिए बादाम बेहद फायदेमंद साबित होता है और स्किन को निखारने में भी मददगार है. बादाम के तेल (Almond Oil) को मॉइश्चराइजर की तरह रात के समय लगाकर सोया जा सकता है. इसे लगाने के लिए अपनी उंगलियों में बादाम के तेल की कुछ बूंदे लें और पूरे चेहरे पर उंगलियों को हल्के हाथ से गोलाई में घुमाते हुए तेल लगाएं. यह ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर करता है. 

दूध 

चेहरे पर प्राकृतिक क्लेंजर की तरह काम करता है दूध. लेकिन, स्किन से डेड स्किन सेल्स हटाकर ड्राइनेस (Dryness) दूर करने में भी दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है. दूध को चेहरे पर लगाने के लिए एक रूई का टुकड़ा रूई में डुबोएं और चेहरे पर लगाकर सूखने का इंतजार करें. इसके बाद सुबह उठकर आपको चेहरा धोना है. 

गुलाबजल 


त्वचा की देखरेख की बात चल रही हो और गुलाबजल का जिक्र ना आए ऐसा कैसे हो सकता है. गुलाबजल स्किन को नमी देने के साथ ही निखार भी देता है. रात में सोने से पहले गुलाबजल को रूई से या फिर स्प्रे की मदद से चेहरे पर लगा लें. 

एलोवेरा जैल 

ड्राई स्किन को फायदा देने में एलोवेरा जैल भी कुछ कम नहीं है. एलोवेरा जैल स्किन को फ्रेश फील कराता है और रूखी-सूखी त्वचा को मॉइश्चराइज करता है सो अलग. आप एलोवेरा की पत्ती से गूदा निकालकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं या फिर बाजार के एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. 

नारियल का तेल 

अगर आपकी स्किन जरूरत से ज्यादा ड्राई हो तो नारियल तेल से बेहतर आपके लिए कुछ नहीं है. नारियल का तेल स्किन को एंटीबैक्टीरियल गुण भी देता है. इस तेल को लगाने पर त्वचा हाइड्रेट होती है और दमकने लगती है. रात में नारियल के तेल को लगाकर सोया जा सकता है.

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर बनाए जा सकते हैं ये 5 स्क्रब, त्वचा दिखने लगेगी चमकदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.