Women's Health: महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखता है किशमिश का सेवन, खाने पर मिलते हैं ये 5 फायदे 

Raisin Benefits: पोषक तत्वों से भरपूर किशमिश महिलाओं की सेहत पर दिखाती है कमाल का असर. जानिए मिलते हैं कौन-कौनसे फायदे. 

Women's Health: महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखता है किशमिश का सेवन, खाने पर मिलते हैं ये 5 फायदे 

Benefits Of Eating Raisins: जानिए महिलाओं को क्यों खानी चाहिए किशमिश. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छी है किशमिश.
  • शरीर को मिलते हैं कई फायदे.
  • वजन कम होने में भी मिलती है मदद.

Women's Health: किशमिश सूखे हुए अंगूर होते हैं जो एक तरह का सूखा मेवा ही है. इस सूखे मेवे को बड़े चाव से खाया जाता है और पकवानों में डाला भी जाता है. लेकिन, इसने सेहत को होने वाले फायदों की गिनती भी कुछ कम नहीं है. स्वाद में मीठी किशमिश (Raisins) महिलाओं की सेहत पर कमाल का असर दिखाती है. इसे अगर कुछ-कुछ दिन छोड़ कर सीमित मात्रा में खाया जाए तो सेहत दुरुस्त हो सकती है. यहां जानिए महिलाओं को क्यों करना चाहिए किशमिश का सेवन और यह शरीर के लिए किन-किन तरीकों से फायदेमंद है. 

बालों पर भी लगाया जा सकता है गुलाबजल, जान लीजिए कैसे करें हेयर केयर में Rose Water का सही तरह से इस्तेमाल

महिलाओं के लिए किशमिश के फायदे | Raisins Benefits For Women

पेट की दिक्कतें होती हैं दूर 

किशमिश का नियमित सेवन पेट की दिक्कतों (Stomach Problems) को दूर रखता है. इसमें सोल्यूबल फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो पेट को स्वस्थ रखने में मददगार है. वहीं, इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आंतों को ठीक तरह से काम करने और गट बैक्टीरिया को बैलेंस करने में मददगार है. 

दिल की सेहत 

कई रिसर्च इस बात का दावा करती हैं कि दिल की सेहत (Heart Health) को दुरुस्त रखने में भी किशमिश फायदेमंद है. इसे खाने पर ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर कम होने में मदद मिलती है. इसके अलावा, किशमिश पौटेशियम की भी अच्छी स्त्रोत है. इससे शरीर को पर्याप्त मात्रा में पौटेशियम मिलता है जो ब्लड प्रेशर को कम रखने का काम करता है. 

घट सकता है वजन 

बात जब वजन घटाने (Weight Loss) की आती है तो किशमिश को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. डेली डाइट में नहीं लेकिन हफ्ते में 2 से 3 बार इसका सेवन किया जा सकता है. रिसर्च बताती है कि किशमिश को सीमित मात्रा में खाया जाए तो वजन घट सकता है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होने के चलते यह लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास देती है. 

मुंह रहता है साफ 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर किशमिश को मुंह की सफाई के लिए खाया जा सकता है. किशमिश मुंह से आने वाली बदबू को दूर करने में असरदार है. इसके साथ ही, किशमिश का पानी पीने पर भी मुंह में जमा बैक्टीरिया हट सकता है. 


इम्यूनिटी होती है मजबूत 

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी बढ़ाने में भी किशमिश फायदेमंद साबित होती है. किशमिश (Kishmish) में कई पोषक तत्व और खनिज पाए जाते हैं जिनमें आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी आदि पाए जाते हैं. साथ ही, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण शरीर को कीटाणुओं से लड़ने की शक्ति देते हैं. 

डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए घर पर बनाए जा सकते हैं ये 5 स्क्रब, त्वचा दिखने लगेगी चमकदार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.