विज्ञापन
This Article is From Dec 06, 2022

हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं 5 लो-कार्ब सब्जियां, Diabetes के मरीजों के लिए हैं फायदेमंद 

High Blood Sugar Management: हाई ब्लड शुगर से परेशान लोगों को अपने खानपान पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. यहां कुछ ऐसी ही सब्जियां हैं जिनका सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है.  

हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं 5 लो-कार्ब सब्जियां, Diabetes के मरीजों के लिए हैं फायदेमंद 
Vegetables For Diabetes Patients: इन हेल्दी सब्जियों को डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं. 

Diabetes Diet: डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर की समस्या सेहत पर मंडराने वाले खतरे की तरह है. अगर समय रहते ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित ना किया जाए तो समस्या हाथ से निकल जाती है. जीवनशैली की गलत आदतें डायबिटीज का कारण बनती हैं. ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि लाइफस्टाल और खासकर खानपान में उन चीजों को शामिल किया जाए जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में सहायक साबित हों. यहां जानिए वो कौनसी सब्जियां हैं जो हाई ब्लड शुगर को कम करने में मददगार साबित होती हैं. 

Bad cholesterol: शरीर में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को बाहर कर देती हैं खाने की ये 5 चीजें, बना लीजिए डाइट का हिस्सा

डायबिटीज के मरीजों के लिए लो-कार्ब सब्जियां | Low-carb vegetables for diabetes patients 

पत्ता गोभी 

विटामिन सी से भरपूर पत्ता गोभी (Cabbage) डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद सब्जी है. इसे खाने पर दिल की सेहत भी दुरुस्त रहती है. वहीं, यह धीरे पचती है जिससे शुगर लेवल्स बढ़ने का खतरा नहीं रहता. एक कप कच्ची पत्ता गोभी में केवल 5 ग्राम तक कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं जो इसे एक लो-कार्ब सब्जी बनाते हैं. 

पालक 


फोलेट, डाइट्री फाइबर, विटामिन ए, बी, सी, ई और के से भरपूर होता है पालक. इस हरी पत्तेदार सब्जी को डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं. पालक (Spinach) शुगर को नहीं बढ़ाता और इसे कम करने में भी मददगार होता है. 

टमाटर 


टमाटर नोन-स्टार्ची सब्जी है जो हाई ब्लड शुगर के मरीजों के खाने के लिए अच्छी है. एक मध्यम आकार के टमाटर में 5 ग्राम तक कार्ब्स होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. इस चलते इसे डायबिटीज की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. 

गाजर 

नॉन-स्टार्ची सब्जियों में गाजर शामिल है. इसे भी हाई ब्लड शुगर की डाइट में शामिल किया जा सकता है. गाजर में फाइबर की भरपूर मात्रा पायी जाती है और यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है. डायबिटीज के मरीज गाजर खा सकते हैं. 

ब्रोकोली 


सब्जियों में ब्रोकोली भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसमें सलफोरफेन नामक कंपाउंड पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल्स को कम कर सकता है. इसके अलावा इसमें एंटी-डायबेटिक गुण भी होते हैं. 

चेहरे को बेदाग बना देगा ग्रीन टी फेस मास्क, जानिए 5 तरीकों से Green Tea Mask बनाने का तरीका

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 
हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए खाई जा सकती हैं 5 लो-कार्ब सब्जियां, Diabetes के मरीजों के लिए हैं फायदेमंद 
बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसे जरूर खिलाएं ये 6 चीजें, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपके नन्हे-मुन्ने को
Next Article
बच्चे की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उसे जरूर खिलाएं ये 6 चीजें, बीमारियां छू भी नहीं पाएंगी आपके नन्हे-मुन्ने को
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com