विज्ञापन

थ्रेडिंग के बाद माथे पर दाने निकलने की डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताई यह वजह, कहा तुरंत करें ये काम 

अगर आप भी थ्रेडिंग कराने के बाद माथे पर निकलने वाले दानों से परेशान हैं तो इसके पीछे आपकी और आपकी ब्यूटीशियन की कुछ छोटी-मोटी गलतियां हो सकती हैं. यहां जानिए स्किन डॉक्टर का इसपर क्या कहना है. 

थ्रेडिंग के बाद माथे पर दाने निकलने की डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताई यह वजह, कहा तुरंत करें ये काम 
इन कारणों से थ्रेडिंग के बाद छोटे-छोटे बंप्स दिखाई पड़ते हैं. 

Skin Care: महिलाएं अपनी सुंदरता में चार-चांद लगाने के लिए महीने में एक बार पार्लर का चक्कर जरूर लगाती हैं. पार्लर जाकर सबसे पहले और सबसे जरूरी काम होता है थ्रेडिंग करवाना. लेकिन, थ्रेडिंग (Threading) करवाने के बाद अक्सर ही आइब्रो के आस-पास और माथे पर जहां-जहां धागा चला है वहां-वहां छोटे दाने यानी बंप्स नजर आने लगते हैं. इन बंप्स (Bumps) के निकलने का कारण स्किन का ब्रेकआउट या सही तरह से ना की गई थ्रेडिंग हो सकता है. ऐसे में डर्मेटोलॉजिस्ट बता रही हैं इन बंप्स के निकलने का कारण और इनसे बचने के तरीकों के बारे में. डर्मेटोलॉजिस्ट (Dermatologist) डॉ. जुश्या भाटिया सरीन अक्सर ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर स्किन और बालों से जुड़ी सलाह साझा करती रहती हैं. अपने ऐसे ही एक वीडियो में वे स्किन पर थ्रेडिंग के बाद निकलने वाले दानों के बारे में बता रही हैं. 

डाइटीशियन ने बताया आयरन की कमी हो तो सुबह क्या खाना चाहिए, पिंपल्स के लिए भी बताए फूड्स 

थ्रेडिंग के बाद माथे पर दाने | Bumps On Forehead After Threading 

डर्मेटोलॉजिस्ट का कहना है कि थ्रेडिंग के बाद माथे पर दाने निकलने का पहला कारण है कि आपकी स्किन इरिटेटेड हो गई है. इसके लिए आप अपनी स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स देने के लिए बर्फ (Ice) का इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर आइब्रो के आस-पास पैट्रोलियम जैली या वैसलीन लगा सकती हैं इससे घाव में नमी बनी रहती है. लेकिन, इस बात का ध्यान रखें कि आप इन चीजों को साफ हाथों से लगाएं. 

अगर, थ्रेडिंग के बाद पस वाले दाने निकलने लगें जिनमें पस भरा होता है और इनमें दर्द होता है तो हो सकता है आप इंफेक्टेड हो गई हैं. इससे बचने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आपकी थैरेपिस्ट या आइब्रो बनाने वाला व्यक्ति अपने हाथों को आपको छूने से पहले साफ करता है. साथ ही उनसे यह रिक्वेस्ट करें कि जिस धागे से थ्रेडिंग की जा रही है उसे वे पहले ही तोड़ लें. 

इन बंप्स और दानों को दूर करने के लिए एंटीबैक्टीरियल क्रीम्स का इस्तेमाल किया जा सकता है जिनमें फ्यूसिडिक एसिड होता है. इसे दिन में 2 बार इस्तेमाल करने पर इन बंप्स की दिक्कत ठीक होने लगेगी.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शरीर में हार्मोनल बैलेंस बिगड़ने तो नहीं लगा है आपका, एक्सपर्ट ने बताया इन साइन से पहचानें
थ्रेडिंग के बाद माथे पर दाने निकलने की डर्मेटोलॉजिस्ट ने बताई यह वजह, कहा तुरंत करें ये काम 
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Next Article
आयुर्वेद के अनुसार सौंफ और मिश्री को इस तरह चबाने से पाचन तंत्र, हीमोग्लोबिन और आंखों की रोशनी होगी बेहतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com