विज्ञापन

डाइटीशियन ने बताया आयरन की कमी हो तो सुबह क्या खाना चाहिए, पिंपल्स के लिए भी बताए फूड्स 

ऐसी कुछ हेल्दी चीजें हैं जिन्हें खाकर सुबह की शुरूआत की जाए तो सेहत दुरुस्त बनी रहती है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें जिन्हें खाने की सलाह डाइटीशियन भी देती हैं. 

डाइटीशियन ने बताया आयरन की कमी हो तो सुबह क्या खाना चाहिए, पिंपल्स के लिए भी बताए फूड्स 
इन फूड्स को खाने पर कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें दूर होती हैं. 

Healthy Foods: सुबह की शुरूआत जिन चीजों को खाकर की जाती है उनका सेहत पर अत्यधिक प्रभाव पड़ता है. सही चीजों को खाकर दिन शुरू किया जाए तो आधे दिन तक शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. वहीं, अगर खाली पेट सिर्फ चाय या कॉफी पी ली जाए या मसालेदार नाश्ता किया जाए तो पेट खराब हो सकता है और अपच जैसी दिक्कतें होने लगती हैं. न्यूट्रिशनिस्ट किरण कुकरेजा का कहना है कि दिन की शुरूआत कुछ बीज (Seeds) या मेवे खाकर करने पर ब्लोटिंग, गैस, हेयर फॉल और आयरन की कमी दूर होने में मदद मिलती है. यहां जानिए कौनसी हैं किरण की बताई हुई चीजें जिन्हें सुबह के समय खाना फायदेमंद साबित होता है. 

डॉक्टर ने बताए स्किन के लिए कौनसे सप्लीमेंट्स हैं अच्छे और किन फूड्स को खाकर मिलते हैं ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स

सुबह के समय क्या खाएं 

  • डाइटीशियन के अनुसार, अगर आपके शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) है तो आपको अपना दिन 2 भीगे हुए खजूर खाकर शुरू करना चाहिए. खजूर आयरन के अच्छे स्त्रोत होते हैं और शरीर को भरपूर मात्रा में आयरन देते हैं. 
  • गैस और ब्लोटिंगकी दिक्कत दूर करने के लिए आधा चम्मच अजवाइन को भूनकर चबाएं. अजवाइन में एक्टिव एंजाइम्स होते हैं जो पेट के एसिड्स को बेहतर करने के साथ-साथ अपच, ब्लोटिंग और गैस की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित होते हैं. 
  • अगर आप लगातार बालों के झड़ने से परेशान हैं तो 2 चम्मच बायोटिन मिक्स का सेवन कर सकते हैं. बायोटिन मिक्स में माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं, जैसे जिंक, मैग्नीशियम और बायोटिन. 
  • एक्ने और झाइयों के लिए भी डाइटीशियन (Dietician) के पास सलाह है. अगर आप एक्ने और पिग्मेंटेशन से परेशान हैं जो आधा चम्मच भीगे हुए सब्जा सीड्स का सेवन कर सकते हैं. 10-15 मिनट सब्जा सीड्स को एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और इस पानी को पी लें. रोजाना इस पानी को पीने पर चेहरे पर नजर आने वाली फुंसियां और दाग-धब्बे हटने लगते हैं. 
  • डाइटीशियन का कहना है कि अगर आपको हाइपोथायरोइडिस्म की दिक्कत है तो आप सुबह उठकर सबसे पहले ब्राजीन नट खा सकते हैं. 

सुबह पी सकते हैं यह चाय 

वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोग अक्सर ही सुबह की शुरूआत दूध वाली चाय पीकर नहीं करना चाहते हैं. ऐसे में डाइटीशियन किरण कुकरेजा इस वेट लॉस टी (Weight Loss Tea) को बनाकर पीने की सलाह देती हैं. इस चाय को बनाने के लिए आपके एक चम्मच काली चाय, आधी दालचीनी की डंडी, आधे नींबू का जूस, एक चम्मच ऑर्गेनिक शहद और 4-5 पुदीने के पत्तों की जरूरत होगी. सबसे पहले एक कप पानी को उबालें और उसमें काली चाय और दालचीनी का टुकड़ा डाल दें. इसे 5-6 मिनट पकाने के बाद छानें और कप में निकालकर नींबू का रस, शहद और पुदीने के पत्ते डालकर हल्का गर्म ही चुस्कियां लेते हुए पिएं. डाइटीशियन का कहना है कि इस चाय में जीरो कैलोरी होती है जिस चलते यह वजन घटाने में बेहद असरदार साबित होती है. इससे पेट फूलने और गैस की दिक्कत से भी छुटकारा मिल जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
महंगा फर्नीचर खाने लगे हैं दीमक, तो यहां जानिए किस तरह इन Termites से मिलेगा छुटकारा
डाइटीशियन ने बताया आयरन की कमी हो तो सुबह क्या खाना चाहिए, पिंपल्स के लिए भी बताए फूड्स 
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Next Article
न्यू मॉम इन तरीकों को अपनाएंगी तो परवरिश हो जाएगी एकदम आसान, बच्चा बनेगा स्मार्ट और इटेलिजेंट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com