विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्दन की डार्कनेस को हल्का कर सकती हैं रसोई की ये चीजें, एक बार के इस्तेमाल से ही दिखने लगता है असर 

कई अलग-अलग कारणों से गर्दन पर गंदगी और मैल जमा हुआ नजर आ सकता है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इस मैल को छुड़ाने में अच्छा असर दिखा सकती हैं. 

Read Time: 4 mins
गर्दन की डार्कनेस को हल्का कर सकती हैं रसोई की ये चीजें, एक बार के इस्तेमाल से ही दिखने लगता है असर 
इस तरह गर्दन से टैनिंग होने लगेगी कम. 

Home Remedies: धूप में जरूरत से ज्यादा रहने, गर्दन की सही तरह से सफाई ना करने, केमिकल वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, डायबिटीज, वातावरण और जेनेटिक्स गर्दन के कालेपन का कारण बन सकते हैं. ऐसे में इस डार्कनेस को कम करने की कोशिश की जाती है. घर की ऐसी एक नहीं बल्कि कई चीजें हैं जो इस डार्कनेस को दूर करने में असरदार हो सकती हैं. अगर आपकी गर्दन पर भी डार्क (Dark Neck) नजर आती है तो यहां दी गई चीजों को इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है. इन चीजों का इस्तेमाल हफ्ते में एक से दो बार भी किया जाए तो गर्दन पर अच्छा असर दिखने लगता है और गर्दन चमक जाती है. जानिए कौनसी हैं ये चीजें और किस तरह कर सकते हैं और किस तरह गर्दन के लिए हैं फायदेमंद. 

Advertisement

इन 2 पत्तियों को पीसकर एक घंटा लगाकर रख लीजिए सिर पर, सफेद बाल दिखने लगेंगे एकदम काले

डार्क नेक के घरेलू उपाय | Dark Neck Home Remedies 

बेकिंग सोडा - गर्दन के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा से त्वचा एक्सफोलिएट होती है जिससे डेड स्किन सेल्स निकल जाती हैं और गर्दन की त्वचा साफ दिखने लगती है. इस्तेमाल के लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी डालकर पेस्ट बना लें. पेस्ट की कंसिस्टेंसी पतली रखें. इसे गर्दन पर लगाकर रखें और 15 मिनट बाद गर्दन धोकर साफ कर लें. इस पेस्ट को हल्के हाथों से छुड़ाते हुए हटाएं. गर्दन साफ नजर आती है. कुछ दिन के इस्तेमाल से ही अच्छा असर दिखने लगता है. 

पेट फूलने से अक्सर रहते हैं परेशान तो इन 7 चीजों को खाने की डाल लीजिए आदत, ब्लोटिंग से मिलता है छुटकारा

Advertisement

आलू का रस - एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ आलू के रस से त्वचा को नेचुरल ब्लीचिंग गुण मिलते हैं जिससे स्किन से टैनिंग साफ होने लगती है. सबसे पहले कच्चे आलू को घिसें और उसे निचोड़कर रस को कटोरी में निकाल लें. आलू के रस को रूई में लेकर गर्दन पर मलें. कुछ देर बाद धोकर हटा लें. इस रस का असर बढ़ाने के लिए इसमें नींबू का रस भी मिलाया जा सकता है. 

Advertisement

बादाम का तेल - गर्दन पर बादाम का तेल भी लगाया जा सकता है. बादाम के तेल को गर्दन पर लगाकर मलें. इसे गर्दन पर 10 से 15 मिनट रखने के बाद धोकर हटाएं. गर्दन इस तेल को सोखती है और इसके फैटी एसिड्स व विटामिन मैल को हटाने में असर दिखाते हैं. 

Advertisement

दही - त्वचा को एक्सफोलिएट करने में दही (Curd) का असर दिखता है. दही के लैक्टिक एसिड भी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. दही को हथेली पर लेकर गर्दन पर मलें. इसे 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. दही बहकर गर्दन से फिसलने लगती है इसीलिए नहाने से तुरंत पहले इसे गर्दन पर लगाना चाहिए.

Advertisement

नींबू का रस - त्वचा पर नींबू भी ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है. इसे गर्दन पर लगाकर मलें और 15 मिनट बाद धोकर हटा लें. नींबू के रस (Lemon Juice) को सादा लगाने के बजाय इसमें गुलाबजल मिलाकर भी गर्दन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Aashiqui: वो फिल्म जिसने गायक, गीतकार, संगीतकार और एक्टर्स को बना दिया Superstar | Bollywood Gold

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज अपनी डाइट में जरूर शामिल करें बासी रोटी, कंट्रोल हो सकता है ब्लड शुगर
गर्दन की डार्कनेस को हल्का कर सकती हैं रसोई की ये चीजें, एक बार के इस्तेमाल से ही दिखने लगता है असर 
Mother's Day पर ऑफिस की पार्टी में इस तरह शिरकत कर सकती हैं आप, बॉलीवुड मॉम्स से लें आइडिया 
Next Article
Mother's Day पर ऑफिस की पार्टी में इस तरह शिरकत कर सकती हैं आप, बॉलीवुड मॉम्स से लें आइडिया 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;