Dark Circles Removal: डार्क सर्कल्स गायब कर आंखों को खूबसूरत बना देंगे ये नुस्खे

Remove Dark Circle: डार्क सर्कल होना आजकल बहुत आम हैं और ये कम उम्र में भी हो सकते हैं. डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए आप कौन से घरेलू उपाय आजमा सकते हैं आइए जानें.

Dark Circles Removal: डार्क सर्कल्स गायब कर आंखों को खूबसूरत बना देंगे ये नुस्खे

Dark Circles Removal: डार्क सर्कल्स नहीं छीनेंगे आपकी खूबसूरती, अपनाइए ये टिप्स

नई दिल्ली:

Dark Circle: सुंदर और स्वस्थ आंखों से चेहरे की सुंदरता और बढ़ जाती है, लेकिन अगर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स (Dark Circles) हैं तो पूरे चेहरे की खूबसूरती खराब हो सकती है. आज के समय में डार्क सर्कल्स से अपना बचाव करना काफी मुश्किल है. आज के समय में कई लोग डार्क सर्कल्स की समस्या से जूझ रहे हैं. इसके पीछे कई कारण (Under Eye Dark Circles) हैं जैसे- लैपटॉप, कंप्यूटर, फोन, टीवी आदि का लगातार इस्तेमाल करना. इसके अलावा नींद पूरी न होना या रात को देर से सोना, पौष्टिक आहार की कमी आदि. बता दें कि आंखों के आसपास की स्किन काफी नाजुक और सेंसिटिव होती है. थोड़ा भी थकान या तनाव से आंखों के नीचे काले (Under Eye Dark Circles) घेरे नजर आने लगते हैं. आज हम आपके लिए लाए हैं, आंखों को सुंदर बनाने के लिए कुछ खास टिप्स, जिन्हें अपनाकर आप अपनी आंखों के डार्क सर्कल्स (Dark Circle) से छुटकारा पा सकते हैं.

kgmdet28

डार्क सर्कल्स के कारण |  Reason Of Dark Circles

  • पर्याप्त नींद ना लेना.
  • गलत खानपान.
  • आहार में पोषक तत्वों की कमी.
  • देर रात तक स्क्रीन पर बैठना.
  • जरूरत से ज्यादा थकान.
  • उम्र का बढ़ना.
  • आंखों में सूखापन.
  • आंखों की एलर्जी.
  • जेनेटिक्स या आनुवंशिकता.
  • डिहाइड्रेशन.
  • सन ओवर एक्सपोजर.

Natural Hair Oil: इस तेल के लगाने से बाल होंगे दोगुनी तेजी से लंबे और घने, यहां जानें बनाने का तरीका

इन घरेलू उपायों से दूर करें डार्क सर्कल्स |  Remove Dark Circles With These Home Remedies

आंखों के नीचे छाए काले घेरों को दूर करने के लिए आप कच्चे आलू के रस का इस्तेमाल कर सकती हैं, इसके लिए आप आलू को गोल काट लें और पतले-पतले पीस कर लें. अब इन पीस को आंखों के ऊपर रखें. इसके अलावा आली को पीसकर भी आंखों के चारों लगा सकती हैं, इसके बाद हल्के हाथों से इस रगड़े. रोजाना इसके इस्तेमाल से आपकी आंखों के काले घेरे हल्के होने लगेगें.

शहद भी हमारी आंखों को सुंदर बनाने में बहुत मदद करता है. शहद को आंखों पर 15 से 20 मिनट तक लगाए रखें. बाद में ठंड़े पानी से इसे धो लें.

अगर आंखों के आस-पास डार्क सर्कल हैं तो शहद में अंडे का सफेद हिस्सा मिलाकर आंखों के चारों ओर लगाए और 20 -25 मिनट बाद धो लें. इससे आंखों के आस-पास की त्वचा का रंग साफ हो जाता है.

f9c3a1c

डार्क सर्कल को दूर के लिए आप बादाम तेल का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए आपको रात में सोने से पहले आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बूंदों से मालिश करनी है. बादाम का तेल विटामिन ई का बहुत अच्छा स्रोत है, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

डार्क सर्कल से छुटकारा पाने के लिए आप टमाटर की भी मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप टमाटर के बीज निकाल दें और इसमें नींबू की कुछ बूंदें डालकर फ्रिज में ठंडा होने दें. ठंडा होने के बाद इसे डार्क सर्कल पर लगाएं. आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें. रोजाना ऐसा करने से आपके डार्क सर्कल हल्के होते जाएंगे.

Dandruff And Hair Fall: सर्दियों में इन गलतियों से बढ़ सकता है डैंड्रफ, आजमाएं ये आयुर्वेदिक टिप्स

खीरा भी आपकी इस समस्या का समाधान कर सकता है. इसके लिए आप एक खीरे को लगभग 30 से 40 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें. फ्रिज से निकालने के बाद इसके 2 मोटे टुकड़े काट लें. अब आंखों के ऊपर काले घेरे पर रखें और लगभग 10 से 15 मिनट के लिए आराम करें. कुछ देर बाद खीरे के टुकड़े हटा दें और ठंडे पानी से आंखें धो लें. इससे आपको 7 से 10 दिनों में ही आराम देखने को मिल जाएगा.

डार्क सर्कल की समस्या से निजात पाने के लिए आप टी बैग्स का यूज कर सकते हैं. ज्यादातर लोग टी बैगेस का इस्तेमाल कर उसे फेंक देते हैं, लेकिन इस टिप्स के बारे में जानने के बाद आप इसे फेंकेगे नहीं, बल्कि एक बार फिर इसे प्रयोग में ला सकते हैं. इसके लिए आप टी बैग्स को पानी में रखकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. अब इसे पानी से निकालकर फ्रिज में रख दें. 15 मिनट बाद इन टी बैग्स को फ्रिज में से निकाल कर आंखें बंद करके डार्क सर्कल के ऊपर रखें. इससे आंखों को ठंडक मिलेगी और डार्क सर्कल की समस्या भी खत्म हो जाएगी.

10ostks

गुलाब जल से भी आप अपने काले घेरो से मुक्ति पा सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले दो कॉटन बॉल्स लें, उसे ठंडे गुलाबजल में भिगोकर आंखों के ऊपर इस तरह लगाएं कि ये डार्क सर्कल्स को पूरी तरह से कवर कर लें. इसे करीब 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें. 3 से 4 सप्ताह क अंदर ही आपको रिजल्ट देखने को मिल जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

<p><iframe allowfullscreen="true" allowtransparency="true" frameborder="0" height="402" mozallowfullscreen="true" scrolling="no" src="https://www.ndtv.com/video/embed-player/?category=embed&amp;site=classic&amp;id=590737&amp;autostart=0&amp;pWidth=100&amp;pHeight=100" webkitallowfullscreen="true" width="650"></iframe></p>