चांदी की तरह दमक जाएगा चेहरा, दही के साथ मिलाकर लगाएंगी यह खट्टी चीज

Dahi benefits : आप घरेलू नुस्खों से भी अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं.

चांदी की तरह दमक जाएगा चेहरा, दही के साथ मिलाकर लगाएंगी यह खट्टी चीज

दही सनबर्न (sunburn) से भी राहत दिलाता है.

Dahi and lemon benefits for face : चेहरे को चमकदार और बेदाग बनाए (glowing face) रखने के लिए केमिकलयुक्त फेस वॉश, मास्क और क्रीम आदि अप्लाई करते हैं. यह सारे प्रोडक्ट्स आपकी स्किन को हेल्दी भी रखते हैं. लेकिन आप घरेलू नुस्खों से भी अपनी त्वचा का ख्याल रख सकते हैं. आप अपनी स्किन को बेदाग रखने के लिए दही और नींबू फेस (skin care tips) पर अप्लाई कर सकते हैं. यह आपकी त्वचा में नई जान फूंक देते हैं.  

इस बार मई जून की छुट्टियां मनाएं इस बर्फीली जगह, गर्मी से मिलेगी राहत और शोर-शराबे से सुकून


कैसे लगाएं दही और नींबू चेहरे पर - How to apply curd and lemon on face

- दही और नींबू भी (dahi lemon face mask) आप फेस पर लगा सकते हैं. इसके पोषक तत्व त्वचा को स्वस्थ बनाते हैं. आप नींबू मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं तो आपके चेहरे के दाग-धब्बे भी हल्के पड़ सकते हैं.

- पहले स्किन की डीप क्लीनिंग (face cleaning tips) करिए.फिर चेहरे पर नींबू और दही अप्लाई करिए. यह मिश्रण त्वचा को अच्छे से एक्सफोलिएट करता है. 

- दही से स्किन को नमी (moisturizer) मिलती है. इससे फेस में सॉफ्टनेस बनी रहती है. ड्राई स्किन वालों को जरूर लगाना चाहिए. इसके लैक्टिक एसिड फेस को मॉइश्चराइज रखते हैं. 

- दही चेहरे से एक्ने (acne) को भी दूर रखता है. इसके इंफ्लेमेटरी गुण सूजन व दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. ऑयली स्किन से भी राहत मिलती है. 

- आप दही में शहद (Curd and honey) भी मिलाकर लगा सकते हैं. बस थोड़ा सा दही लीजिए और उसमें शहद मिलाएं. सभी सामग्रियों को एक मिक्सिंग बाउल में मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाइए. यह मास्क ठंडे पानी से धोने से पहले लगभग 15 मिनट तक लगाकर रखें.

- दही सनबर्न (sunburn) से भी राहत दिलाता है.यह यूवी किरणों से होने वाले डैमेज से राहत दिलाता है. तेज धूप से फेस पर लालिमा छा जाता है. यह जिंक से भरपूर है और इसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Chaitra Navratri 2024 | कब कर सकते हैं चैत्र नवरात्रि की कलश स्थापना | NDTV India

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com