करी पत्ते का पानी पीने से सेहत पर पड़ता है कैसा असर, जानिए Curry Leaves Water शरीर के लिए अच्छा है या नहीं 

Curry Leaves Water: करी पत्ते चबाने के लिए ही काम नहीं आता बल्कि इसका पानी बनाकर भी पिया जा सकता है. सेहत पर करी पत्ते का पानी कैसा प्रभाव डालता है जानिए यहां. 

करी पत्ते का पानी पीने से सेहत पर पड़ता है कैसा असर, जानिए Curry Leaves Water शरीर के लिए अच्छा है या नहीं 

Curry Leaves For Health: जानिए कैसे बनाकर पिया जाता है करी पत्ते का पानी. 

खास बातें

  • सेहत के लिए अच्छे हैं करी पत्ते.
  • करी पत्ते का पानी बनाना है आसान.
  • पाचन रहता है दुरुस्त.

Curry Leaves Benefits: आपने करी पत्ते को खाना बनाने में इस्तेमाल किया होगा, इसे सुबह के समय चबाया भी होगा, स्किन केयर और हेयर केयर में भी इस्तेमाल किया होगा, लेकिन क्या कभी करी पत्ते का पानी (Curry Leaves Water) पीकर देखा है? अगर नहीं, तो अब जान लीजिए करी पत्ते का पानी पीने के फायदे. असल में करी पत्ते में पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इसके साथ ही, इन पत्तों को आयुर्वेद (Ayurveda) में औषधी का दर्जा दिया जाता है. जानिए सेहत को करी पत्ते का पानी पीने पर कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

नहाने के बाद शरीर पर इन 4 तरह के तेलों को लगाना होता है अच्छा, ड्राई स्किन समेत कई दिक्कतों से मिलता है छुटकारा 


करी पत्ते के सेहत से जुड़े फायदे | Curry Leaves Health Benefits 


करी पत्ते का पानी बनाने के लिए मुट्ठीभर करी पत्ते लेकर एक गिलास पानी में उबाल लें. इस पानी को हल्का गर्म करके डिटॉक्स वॉटर की तरह पिएं या फिर कप में निकालकर गर्म चाय (Herbal Tea) की तरह इसकी चुस्कियां लें. निम्न इस पानी को पीने के सेहत पर फायदे बताए जा रहे हैं. 

पाचन के लिए बेहतर 


आयुर्वेद में करी पत्ते को पाचन के लिए बेहतर बताया गया है. इसमें कुछ लैक्सेटिव भी पाए जाते हैं जो पेट के लिए अच्छे हैं. खासकर दस्त, गैस और कब्ज (Constipation) के लिए यह पानी बेहद अच्छा है. 


डिटॉक्स के लिए 


शरीर को डिटॉक्स  करने के लिए करी पत्ते का पानी पिया जा सकता है. त्योहारों के बाद अगर आपको भारी-भारी महसूस होने लगता है और महसूस होता कि शरीर में टॉक्सिंस की संख्या बढ़ गई है तो आपको करी पत्ते का पानी बनाकर पीना चाहिए. एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते यह शरीर को इंफेक्शन और त्वता को स्किन सेल्स डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स से भी बचाता है. 

वजन घटाने के लिए 

करी पत्ते के पानी को वेट लॉस वॉटर (Weight Loss Water) की तरह भी पिया जा सकता है. यह पानी शरीर से बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम करता है जिससे वजन घटाने में भी मदद मिलती है. करी पत्ते का पानी पीने के अलावा आप ताजे करी पत्ते सलाद में डालकर भी खा सकते हैं. इसके अलावा थोड़ी बहुत एक्सरसाइज के साथ करी पत्ते का पानी पीना शरीर से एक्स्ट्रा फैट घटाएगा जिसका असर कुछ दिनों में आप देख सकेंगे. 


स्ट्रेस कम करने के लिए 


करी पत्ते के पानी का असर तनाव को कम करने में भी दिखता है. यह पानी नर्व्स को शांत करता है जिससे स्ट्रेस कंट्रोल होता है. अगर आप उन लोगों में से हैं जो हर बात पर ही टेंशन लेने लगते हैं तो करी पत्ते के पानी को हर्बल टी की तरह पी सकते हैं. 

सुबह नाश्ता ना करना सेहत के लिए हो सकता है बुरा, जानिए ब्रेकफास्ट स्किप करने के नुकसानों के बारे में

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिवाली 2022: वरुण धवन और नताशा दलाल ने त्‍योहार के लिए चुनी खूबसूरत ड्रेस