विज्ञापन
This Article is From Jan 09, 2023

करी पत्ता दूर कर सकता है शरीर की ये 5 दिक्कतें, जानिए कब और कैसे इस्तेमाल करें Curry Leaves 

Curry Leaves Benefits: स्वाद, सेहत और स्किन सभी में बेहतरीन है करी पत्ते. जानिए किस दिक्कत को दूर करने के लिए कैसे किया जा सकता है करी पत्तों का इस्तेमाल. 

करी पत्ता दूर कर सकता है शरीर की ये 5 दिक्कतें, जानिए कब और कैसे इस्तेमाल करें Curry Leaves 
Curry Leaves For Health: कई दिक्कतों का रामबाण इलाज है करी पत्ता. 

Curry Leaves Uses: करी पत्ता अनेक भारतीय डिशेज में शामिल किया जाता है. करी पत्ते सांभर, उपमा, उत्तपम, पकौड़ें, चाय, काढ़ा, फेस मास्क, हेयर मास्क और कई तरह से इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. करी पत्तों (Curry Leaves) में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, बी2, कैल्शियम और आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है. जानिए शरीर, त्वचा और बालों से जुड़ी किन दिक्कतों (Hair Problems) को दूर करने में करी पत्ते काम आते हैं और इनका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है. 

पिग्मेंटेशन के कारण चेहरे पर दिखने लगे हैं काले धब्बे, तो ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स दूर करेंगे झाइयां 

करी पत्ते के फायदे और इस्तेमाल के तरीके | Curry Leaves Benefits And Uses 

बेहतर पाचन के लिए 


अपच, एसिडिटी और पेट की अन्य दिक्कतों (Stomach Problems) को दूर करने के लिए करी पत्तों का सेवन किया जा सकता है. इसके सही तरह से सेवन के लिए खाली पेट करी पत्ते चबाए जा सकते हैं या फिर करी पत्तों को पानी में उबालकर और छानकर इस पानी को पी सकते हैं. 

वजन घटाने में मिलती है मदद 

करी पत्ते कॉलेस्ट्रोल y6को घटाने में मदद करते हैं जिससे फैट बर्न होने पर शरीर का वजन कम (Weight Loss) होने में भी सहायता मिलती है. सबसे अच्छा तरीका है कि आप करी पत्तों को खानपान में शामिल करें. सूखे या ताजे करी पत्ते सलाद, सूप, सब्जी और डिटॉक्स वॉटर में इस्तेमाल किये जा सकते हैं. 

डायबिटीज के लिए 


करी पत्तों के सेवन से ब्लड ग्लूकोज लेवल्स कम होने लगता है. इसके साथ ही इंसुलन प्रोड्यूसिंग सेल्स प्रोटेक्ट होती हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को भी करी पत्ते रोकते हैं. डायबिटीज के मरीज करी पत्ते चबा या इसका रस पी सकते हैं. 

बालों की ग्रोथ के लिए 

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों की ग्रोथ (Hair Growth) के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करें. डैंड्रफ दूर करने के लिए और फ्लेकी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए भी करी पत्ते फायदेमंद हैं. करी पत्ते को पीसकर बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाया जा सकता है. इसके अलावा करी पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाकर भी लगाना अच्छा होता है. 

स्किन निखरने लगती है 


चेहरे को निखारने के लिए करी पत्ते का फेस पैक बनाकर लगाऐं. करी पत्तों में शहद और बेसन मिलाएं. इस फेस पैक (Face Pack) को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरा चमक उठेगा. 

हल्दी से कम करें हाई यूरिक एसिड, जानिए कौन-कौनसे घरेलू नुस्खे Uric Acid Control करने में आते हैं काम 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जब 12 साल की हो जाए बेटी तो उसे जरूर सिखाएं ये बातें, जिंदगी के हर पड़ाव में आएंगी काम
करी पत्ता दूर कर सकता है शरीर की ये 5 दिक्कतें, जानिए कब और कैसे इस्तेमाल करें Curry Leaves 
रोज़ रात में Fitkari में ये 2 चीजें मिलाकर करिये फेस का मसाज, दाग धब्बे हो जायेंगे छूमंतर
Next Article
रोज़ रात में Fitkari में ये 2 चीजें मिलाकर करिये फेस का मसाज, दाग धब्बे हो जायेंगे छूमंतर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com