Cooking करना Mental Health के लिए होता है अच्छा, डेवलप होती हैं ये स्किल्स

Mental health improve tips : आखिर खाना पकाने का दिमाग की सेहत से क्या लेना देना है, तो आज इस लेख में हम किचन के काम कैसे आपके दिमाग को तेज मजबूत और फोकस बनाते हैं उस पर ही बात करने जा रहे हैं.

Cooking करना Mental Health के लिए होता है अच्छा, डेवलप होती हैं ये स्किल्स

सब्जी पकाने के लिए सामग्री तैयार करते हैं तो इससे आपका फोकस बेहतर होता है.

खास बातें

  • जब हम कुकिंग करते हैं तो हमारे सेंस एक्टिव मूड में आ जाते हैं.
  • कुकिंग एक तरीके से मेडिटेशन का काम करता है.
  • कुकिंग से मोटर स्किल डेवलप होती है.

Cooking ke fayde : जब भी मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) ठीक रखने की बात होती है तो लोग योग, एक्सरसाइज, मोटिवेशनल बुक पढ़ने पर ज्यादा जोर देते हैं. उनका मानना होता है कि ये सबसे बेहतर उपाय है मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाए रखने का. आज लेख में हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे लोग करना बोझ समझते है जबकि वो आपकी सेहत खासकर दिमाग के लिए बहुत अच्छी मानी जाती है. असल में हम यहां बात करने जा रहे हैं कुकिंग के फायदों के बारे में. यह बात सुनकर आप हैरान जरूर हुए होंगे आखिर खाना पकाने का दिमाग की सेहत से क्या लेना देना है. तो आज इस लेख में हम  किचन के छोटे-मोटे काम कैसे आपके दिमाग को तेज मजबूत और फोकस बनाते हैं उस पर एक नजर डालेंगे.

यहां जानिए रोजाना कितने स्टेप्स चलने से मेंटेन रहता है weight, नहीं चढ़ती है पेट पर चर्बी

कुकिंग और मेंटल हेल्थ का संबंध

  • असल में जब हम कुकिंग करते हैं तो हमारे सेंस एक्टिव मूड में आ जाते हैं. क्योंकि खाना पकाते समय दिमाग पूरा इस्तेमाल करते हैं खाने को कितना पकाना, नमक की मात्रा और तेल मसाले कितना डालें. इस दौरान हम दिमाग को तेज भगाते हैं ताकि खाना अच्छा पके. ऐसे में हमारा दिमाग थोड़ा डायवर्ट होता है औऱ दिमाग की भी अच्छी कसरत हो जाती है. कुकिंग से आपके सोचने समझने की क्षमता बढ़ती है.

  • कुकिंग से मोटर स्किल (motar skill) डेवलप होती है. असल में जब हम चॉपिंग करते हैं तो हमारी समझ बढ़ती है. चाकू कितने प्रेशर और तेज चलाना है, सब्जी कितनी बारीक और मोटी काटने से अच्छे से पकेगी. ये सब चीजें हमारे फोकस को बेहतर करने का काम करती हैं. 

  • कुकिंग एक तरीके से मेडिटेशन का काम करता है. जब आप सब्जी पकाने के लिए सामग्री तैयार करते हैं तो इससे आपका फोकस बेहतर होता है. ये कहीं ना कहीं आपके दिमाग को शांत करता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मलाइका अरोड़ा और गुरु रंधावा का नया गाना लॉन्‍च, साथ में सेल्‍फी लेते आए नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com